शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिवस पर मिशन शक्ति फेज-5.0 का सीएम करेंगे शुभारंभ

  • सभी जिलों में होगी महिला सशक्तिकरण रैली
  • चीफ सेक्रेटरी ने आला अफसरों को दिये तैयारी के निर्देश

लखनऊ, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने मिशन शक्ति फेज 5.0 के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तृत चर्चा की और अधिकारियों को निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु मिशन शक्ति, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विशेष अभियान है। मिशन शक्ति फेज-5.0 का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी द्वारा शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिवस 03 अक्टूबर पर किया जायेगा।अभियान की रूपरेखा के अनुरूप तैयारियां पूरी कर ली जाये। जनपदों को लखनऊ में मुख्य कार्यक्रम में ऑनलाइन लिंक के माध्यम से जोड़ा जाए।

लखनऊ के साथ समस्त जनपदों में महिला सशक्तिकरण रैली का आयोजन किया जाए। लखनऊ के तर्ज पर सभी कमिश्नरेट्स में महिलाओं के लिए श्पिंक बूथश् का निर्माण किया जाये श्पिंक स्कूटी,पिंक पैट्रॉलश् की व्यवस्था की जाये। प्रत्येक थाने में महिला बैरक की व्यवस्था की जाये। मॉल, सार्वजनिक स्मारक, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, चिड़ियाघर आदि पर शिशुओं के लिये फीडिंग रूम्स की व्यवस्था की जाये। औद्योगिक शहरों में सेल्फ ग्रुप महिलाओं के माध्यम से कैंटीन का संचालन किया जाए। लखनऊ और नोएडा में वर्किंग वूमेन हॉस्टल बनाया जाए। कार्यस्थलों पर महिलाओं के लिए शौचालय की पृथक से व्यवस्था होनी चाहिए। ऐसे कार्यस्थल जहां महिलाएं कार्यरत हैं, वहां क्रेच की व्यवस्था करायी जाये। बैठक में बताया गया कि महिलाओं में स्व-उद्यमिता विकसित करने के दृष्टिकोण से 1090 चौराहे पर वीमेन्स फेस्ट का आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्वयं महिलाओं एवं विभिन्न सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की प्रदर्शनी एवं स्टाल लगायी जाएगी।

सास्कृतिक संगीत संध्या, वार्ता कार्यक्रम, स्वास्थ्य चेक-अप कैंप, प्रेरणात्मक भाषण, नुक्कड़-नाटक, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, साफ-सफाई व स्वास्थ्य सत्र, आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा, जागरूकता के संबंध में 03 माह की अवधि के दौरान 10-10 दिवस के 09 विशेष अभियान संचालित किये जायेंगे। महिलाओं एवं बच्चियों से संबंधित साइबर अपराध के पंजीकृत अभियोगों एवं प्रार्थना पत्रों के शत प्रतिशत निस्तारण के लिए प्रथम 10 दिवस ऑपरेशन गरुड़ संचालित किया जायेगा। 11 से 20 दिवस एसिड की अवैध बिक्री एवं वितरण के विरुद्ध ऑपरेशन शील्ड, 21 से 30 दिवस अश्लील सीडी, डीवीडी, पुस्तके, साहित्य, सामग्री आदि की चौकिंग एवं बरामदगी व जब्ती करण के लिए आपरेशन डेस्ट्राय संचालित किया जायेगा।

31 से 40 दिवस बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल विवाह के विरुद्ध प्रदेश स्तरीय अभियान चलाकर बालिकाओं को अवमुक्त कराने के लिए ऑपरेशन बचपन, 40 से 50 दिवस गुमशुदा बच्चों एवं बच्चों हेतु संचालित आश्रय ग्रहों का भौतिक निरीक्षण एवं बरामद बच्चों के पुनर्वास के लिए ऑपरेशन खोज अभियान संचालित किया जायेगा। इसी तरह 51 से 60 दिवस महिला स्कूल एवं कॉलेजों के आसपास तथा वल्नरेबल स्पाट्स अवांछनीय तत्वों व मनचलों के विरुद्ध ऑपरेशन मजनू, 61 से 70 दिवस मादक पदार्थों का सेवन करने वाले अभ्यस्त व्यक्तियों विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने एवं हॉटस्पॉट का चिन्हीकरण करते हुए विधिक कार्यवाही के लिए ऑपरेशन नशा मुक्ति अभियान चलाया जायेगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह श्री दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, एडीजी एलओ अमिताभ यश, प्रमुख सचिव आईसीडीएस लीना जौहरी समेत संबंधित विभागों के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker