RRB NTPC 10+2 पोस्ट के लिए कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी डिटेल्स

12वीं पास युवा जो रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए महत्वपूर्ण खबर है। आरआरबी एनटीपीसी अंडर ग्रेजुएट लेवल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 21 सितंबर से शुरू हो होने जा रही है। आवेदन शुरू होते ही इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने एवं फीस जमा करने की लास्ट डेट 20 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

कौन ले सकेगा इस भर्ती में भाग

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से इंटरमीडिएट (10+2) उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही कुछ पदों के लिए उम्मीदवारों को हिंदी/ अंग्रेजी टाइपिंग का ज्ञान भी होना चाहिए। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 33 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमनुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 3445 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से कॉमर्शियल- टिकर क्लर्क के लिए 2022 पद, ट्रेन क्लर्क के लिए 72 पद, अकाउंट्स क्लर्क- टाइपिस्ट के लिए 361 पद और जूनियर क्लर्क- टाइपिस्ट के लिए 990 पद आरक्षित हैं।

आवेदन शुल्क

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 500 रूपए और एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। टियर-1 एग्जामिनेशन के बाद जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग को 400 रुपये एवं एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला उम्मीदवारों को पूरा शुल्क रिफंड कर दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker