गैरसैंण नवोदय स्कूल के हॉस्टल में लगी आग, रात में गहरी नींद में सो रहे थे 40 छात्र

राजीव गांधी नवोदय विद्यालय गैरसैंण के छात्रों के होस्टल में गुरुवार तड़के करीब चार बजे आग भड़क गई। फाइबर से कमरे आग की चपेट में आ गए। स्टोर रूम से आग भड़कनी शुरू हुई। आनन-फानन में सभी चालीस छात्रों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। 

घटना से प्रशासन और शिक्षक विभाग में हड़कंप मच गया। अफसरों ने हॉस्टल का निरीक्षण किया। विद्यालय के छात्रावास में चार कमरे बने हैं। इसमें तीन का प्रयोग छात्रों के रहने और एक का उपयोग स्टोर रूम के तौर पर किया जाता है। 

सुबह छात्र रोहित को आग लगने का आभास हुआ। उसने कमरे में सो रहे अपने साथियों और ड्यूटी पर तैनात चौकीदार को सूचना दी। शिक्षकों को भी आग लगने की जानकारी दी गई। आग तेजी से फैलने लगी। 

सभी छात्रों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर काबू पाया। तब तक छात्रों की कॉपी-किताबें सहित कपड़े, रजाई-गद्दे, स्टोर में रखा सारा सामन जलकर खाक हो गया। 

शुरुआती जांच में आग का कारण शॉर्टसर्किट सामने आया है। स्कूल की प्राचार्य आरती गुसाईं ने बताया कि छात्रावास के तीन कमरों में कक्षा छह से 12 तक के 40 छात्र थे। सभी सुरक्षित हैं। एसडीएम संतोष पांडे ने बताया कि छात्रों के रहने की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

छात्र रोहित की सजगता ने बचाई साथियों की जान

राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के हॉस्टल में आग लगने के बाद सुबह ही स्थानीय अभिभावक हॉस्टल पहुंच गए। बच्चों को सुरक्षित देखकर उन्होंने राहत की सांस ली। छात्र रोहित की सजगता से अनहोनी टल गई। छात्रों के रहने के लिए मिनी स्टेडियम में बने कमरों में व्यवस्था की गई है।

कक्षा 10 में पढ़ने वाले रोहित सिंह पुत्र सोहन सिंह ग्राम निगोली, झेलम नीति घाटी हॉस्टल में रह रहा है। गुरुवार तड़के उसे रबर से निकलने वाले धुएं का अहसास हुआ। उसने इसकी जानकारी साथियों को देने के साथ चौकीदार को भी दी। 

इससे समय रहते छात्रों को बाहर निकाल दिया गया। अल सुबह छात्रावास में निकल रही आग की लपेटें देख गैरसैंण नगर में हलचल मच गई। कई स्थानीय अभिभावक बच्चों की सुध लेने हॉस्टल पहुंच गए।

बच्चों को सुरक्षित देखकर उन्होंने राहत की सांस ली। सूचना पर एसडीएम संतोष पांड़े, मुख्य शिक्षा अधिकारी धर्म सिंह रावत, सीओ प्रमोद शाह आदि मौके पर पहुंचे। सीईओ धर्म सिंह रावत का कहना है कि बच्चों को शिक्षण सामाग्री की व्यवस्था विभाग की ओर से कराई जाएगी।

एसडीएम संतोष पांडेय ने बताया कि बच्चों को रहने की व्यवस्था पास में बनाए गए मिनी स्टेडियम के कमरों में की गई है। उनके लिए सभी जरूरी सुविधाओं को जुटाया गया है। प्रशासन लगातार विद्यालय प्रबंधन के संपर्क में बना हुआ है।

गोपेश्वर में पांच स्कूली वाहनों का चालान

गोपेश्वर क्षेत्र में गुरुवार को परिवहन विभाग ने छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूली वाहनों की चेकिंग की। निरीक्षण के दौरान वाहनों में कैमरा, पैनिक बटन, अग्निशमन उपकरण, फर्स्ट एंड बॉक्स, लेडी अटेंडेट, खिड़कियों पर जाल आदि सुरक्षा मानकों की जांच की गई। 

सुरक्षा मानकों को पूरा न करने पर पांच स्कूली वाहनों का चालान किया गया। एआरटीओ ज्योति शंकर मिश्र ने बताया कि कुल 74 वाहनों की जांच की गई। जिसमें 13 स्कूली वाहन भी शामिल हैं। पांच स्कूली वाहनों का सुरक्षा मानक पूरे नहीं होने पर चालान किए गए।

इसके अलावा 26 वाहनों का चालान और दो वाहन सीज किए गए। उन्होंने बताया कि हेलमेट नहीं पहनने पर पांच, लाइसेंस नहीं होने पर छह, प्रदूषण फैलाने पर तीन , कर पर तीन, भार वाहन में ओवर लोड पर 1, परमिट शर्तों के विरुद्ध एक वाहन पर कार्रवाई हुई।

अस्थाई भवन में चल रहा फिलहाल छात्रावास

राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में जनपद के अलग-अलग जगहों से आए कुल 146 छात्र-छात्राएं हैं अध्यनरत हैं। हर साल 30 छात्र छात्राओं का प्रतियोगी परीक्षा से होता कक्षा 6 में चयन होता है। स्थापना से आज तक यह राइंका गैरसैंण के नए भवन में चल रहा है। राजीव गांधी नवोदय विद्यालय का अपना भवन और छात्रावास सलियाणा बैंड़ में बन रहा है। विद्यालय के पदेन अध्यक्ष जिलाधिकारी होते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker