राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं के Supplementary नतीजे घोषित, इस तरह करें चेक…

राजस्थान में 5वीं और 8वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में सम्मिलित स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए बड़ी खबर। राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के विद्यालयों में वर्ष 2023-24 के दौरान कक्षा 5 और कक्षा 8 के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा कर दी गई है। विभाग द्वारा दोनों ही कक्षाओं के परिणाम (RBSE 5th, 8th Supplementary Result 2024) बुधवार, 21 अगस्त को घोषित किए गए। इसके साथ ही नतीजे देखने के लिए लिंक को विभाग के राजशाला दर्पण पोर्टल, rajshaladarpan.nic.in पर एक्टिव कर दिया गया है।

RBSE 5th, 8th Supplementary Result 2024: इन स्टेप में देखें परिणाम

ऐसे में राजस्थान में कक्षा 5 और कक्षा 8 की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में जो छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए थे, उनके पैरेंट्स अपने बच्चे का परिणाम देखने के लिए राजशाला दर्पण पोर्टल पर विजिट करें और फिर परिणाम सेक्शन में जाएं। इस सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से नतीजों के पेज पर जा सकते हैं। इस पेज पर पैरेंट्स को अपने बच्चे का रोल नंबर और जिले के विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद परिणाम (RBSE 5th, 8th Supplementary Result 2024) और विषयवार प्राप्तांक (Mark Sheet) स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, जिसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

बता दें कि राजस्थान शिक्षा विभाग ने राज्य के शासकीय, सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में वर्ष 2023-24 के दौरान कक्षा 5 और कक्षा 8 के पंजीकृत छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित वार्षिक परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा 30 मई को की गई थी। इस बार की कक्षा 5 की परीक्षाओं में 97.6 फीसदी और कक्षा 8 में 95.7 फीसदी उत्तीर्ण घोषित किए गए थे। इसके बाद सप्लीमेंट्री एग्जाम जुलाई में आयोजित किए गए थे, जिसके नतीजे अब घोषित कर दिए गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker