बरसात में वॉटरफॉल्स घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो कोटा के पास मौजूद हैं यह बेस्ट डेस्टिनेशन

दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई है. कुछ जगहों पर जहां मॉनसून दस्तक दे चुका है तो कुछ जगहों पर जल्द ही मॉनसून आने वाला है. ऐसे में मौसम बदलने से लोगों को चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली.

बारिश का मौसम कई लोगों का पसंदीदा मौसम होता है। ऐसे में ज्यादातर लोग इस मौसम में घूमने का प्लान बनाते हैं. बारिश के मौसम में झरने देखने का अपना ही एक अलग आनंद है। अगर आप भी इस बारिश के मौसम में झरने देखने का प्लान बना रहे हैं तो कोटा के पास की इन जगहों पर जा सकते हैं।

चम्बल झरना

कोटा से लगभग 50 किमी दूर रावतभाटा के पास स्थित, चंबल झरना चंबल नदी द्वारा निर्मित एक सुंदर झरना है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है और ढेर सारी हरियाली के बीच एक शांत वातावरण प्रदान करता है।

मानसिक झरना

मेनाल जलप्रपात कोटा से लगभग 70 किमी दूर स्थित है। यह अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। चट्टानों के बीच से बहता पानी इस जगह की खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। प्राचीन मंदिरों से घिरा यह झरना इसे एक आदर्श मानसून गंतव्य बनाता है।

कागदी कलेक्शन झरना

कागदी पिक-अप झरना कोटा से लगभग 30 किमी दूर दौलतगंज क्षेत्र में स्थित है। यह स्वच्छ वातावरण वाला छोटा लेकिन आकर्षक झरना है। प्रकृति के स्पर्श का अहसास कराती यह जगह पिकनिक के लिए भी परफेक्ट है।

भीमलत झरना

कोटा से लगभग 60 किमी दूर भीमलत गांव के पास स्थित भीमलत झरना पहाड़ियों और जंगलों से घिरा एक बेहद खूबसूरत स्थल है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो मानसून के दौरान घूमने के लिए यह एक बेहतरीन जगह होगी।

पाड़ाझर महादेव झरना

कोटा से 57 किमी दूर स्थित पाड़ाझर महादेव झरना भी बरसात के मौसम में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह झरना राजस्थान के प्रसिद्ध क्षेत्र बूंदी में मौजूद है। अगर आप इस मानसून में पाडाझर महादेव झरने की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप यहां रामेश्वर महादेव गुफा मंदिर भी देख सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker