NCR के इस शहर से ‘गायब’ हुए 211 तालाब, DM ने NGT को सौंपी रिपोर्ट

गौतम बुद्ध नगर जिले के 211 तालाब गायब हो चुके हैं। भूमाफिया ने तालाब पर अवैध कब्जा कर यहां इमारतें खड़ी कर दी हैं। जिलाधिकारी की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। उन्होंने रिपोर्ट को एनजीटी को सौंप दिया। यह रिपोर्ट अभीष्ट कुसुम गुप्ता बनाम उत्तर प्रदेश राज्य और अन्य मामले में प्रस्तुत की गई है। रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ ही प्रशासन ने अवैध अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई भी तेज कर दी है।

प्रशासन की ओर से प्रस्तुत की गई 120 पन्नों की रिपोर्ट के मुताबिक जिले की तहसीलों जेवर, सदर और दादरी में कुल 1,018 तालाबों में से 211 तालाब अतिक्रमण की चपेट में हैं। इन अतिक्रमणों के खिलाफ 804 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से अधिकांश में बेदखली के आदेश पारित हो चुके हैं। दादरी में सबसे ज्यादा 480 तालाब हैं, जिनमें से 134 पर अतिक्रमण है। यहां 283 मामले दर्ज हुए, जिनमें 249 में 3.6956 हेक्टेयर भूमि की बेदखली के आदेश पारित हुए है। जेवर तहसील में 293 तालाबों में से 29 पर अतिक्रमण है। यहां 168 मामलों में बेदखली के आदेश दिए गए हैं, जिनमें 2.8163 हेक्टेयर भूमि शामिल है। सदर तहसील में 245 तालाबों में से 48 अतिक्रमित हैं, जहां 353 मामलों में 5.4139 हेक्टेयर भूमि की बेदखली के आदेश हुए हैं।

अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू 

अतिक्रमण हटाने के लिए राजस्व, पुलिस, प्राधिकरण और विकास विभाग की संयुक्त टीमें गठित की गई हैं। कई जगहों पर स्थायी निवासियों के मकान बने होने के कारण कार्रवाई में चुनौतियां आ रही हैं। गरीब और निराश्रित लोगों के लिए वैकल्पिक आवास व्यवस्था के बाद ही उन्हें हटाया जाएगा।कुछ स्थानों पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker