फ्लाइट में कुछ भी खाने-पीने से किया मना, IGI पर उतरते ही अरेस्ट हुआ यात्री, जानिए पूरा मामला

क्या आप सोच सकते हैं कि अगर कोई यात्री फ्लाइट में कुछ खाता-पीता नहीं है तो उसे अरेस्ट कर लिया जाएगा। शायद नहीं लेकिन दिल्ली में ऐसा हुआ है। एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 992 से यात्रा करने वाले एक यात्री को दिल्ली के इंदिरा गांधी इटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमान के लैंड होने के बाद गिरफ्तार कर लिया। वह विमान में लगातार खाने-पीने की चीजें लेने से मना कर रहा था। वह सऊदी अरब के जेद्दा से दिल्ली की यात्रा कर रहा था। पुलिक को उसके पास से 69 लाख रुपए का सोना मिला है जिसकी वह तस्करी कर रहा था।

कुछ भी लेने से किया मना

न्यूज18 की रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी व्यक्ति ने साढ़े पांच घंटे की उड़ान के दौरान किसी भी तरह की रिफ्रेशमेंट (जलपान) लेने से इनकार कर दिया। जब फ्लाइट अटेंडेंट ने हर यात्री को पानी दिया तो उसने पहले पानी पीने से इनकार कर दिया। इसके बाद उसने खाने-पीने के सभी सामान को लेने से मना कर दिया। उसके इस बर्ताव पर फ्लाइट अटेंडेंट को शक हुआ। उसने कैप्टन को इस बारे में सूचित किया, जिसने एयर ट्रैफिक कंट्रोल के जरिए सुरक्षा एजेंसियों को यात्री के संदिग्ध व्यवहार की सूचना दी।

शरीर में छुपाया था सोना

जब एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली लैंड हुई तो सुरक्षाकर्मियों ने यात्री पर कड़ी नजर रखी। उसने ग्रीन कस्टम्स क्लीयरेंस चैनल से गुजरने की कोशिश की तो उसे पूछताछ के लिए रोक लिया गया। पूछताछ करने पर, उस व्यक्ति ने कबूल किया कि उसने अपने रेक्टम (मलाशय) में सोना छिपा रखा है। 69 लाख से ज्यादा कीमत का यह सोना चार ओवल (अंडाकार) कैप्सूल के तौर पर छिपाया गया था।

ज्वाइंट कमिश्नर (कस्टम्स) मोनिका यादव ने बताया कि एयर इंडिया के यात्री के पास से करीब 1096.76 ग्राम सोना बरामद किया गया। जेद्दा से सोने की तस्करी करने की बात स्वीकार करने के बाद उसे सीमा शुल्क अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। घटना की जांच शुरू कर दी गई है। केबिन क्रू को निर्देश दिया गया है कि वे उन यात्रियों पर ध्यान दें जो लंबी उड़ानों में खाने-पीने की चीजें लेने से मना कर देते हैं, क्योंकि ऐसा शक है कि वे अपने शरीर में सोना छुपाकर लाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker