सब्जियों के बढ़ते दाम पर लगा ब्रेक, दिल्ली में अब इतने रुपये किलो बिक रहा टमाटर

पखवाड़ेभर से लगातार बढ़ रहे सब्जियों के दाम पर मंगलवार को कुछ ब्रेक लगा। आजादपुर सब्जी मंडी में टमाटर से लेकर लौकी, शिमला मिर्च व मटर समेत कई हरी सब्जियों के थोक दाम नीचे आए। इसका असर खुदरा बाजार पर दिखाई दिया। टमाटर को छोड़कर अन्य सब्जियां खुदरा में 10 से लेकर 20 प्रतिशत तक सस्ती हुईं। प्रशांत विहार में टमाटर आज भी 100-120 रुपये किलो बिका।

आवक में सुधार के कारण सब्जियों के दाम नीचे आए हैं। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि हिमाचल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से सब्जियों की आवक बढ़ी है। कुछ दिन से वर्षा की वजह से आजादपुर सब्जी मंडी में कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र से आने वाली सब्जियों की आवक काफी घट गई थी। इसलिए सब्जियों के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते गए।

15 रुपये तक सस्ता हुआ देसी टमाटर

रविवार और सोमवार को आजादपुर सब्जी मंडी में हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के साथ आसपास के क्षेत्रों से सब्जी की आवक में तेजी देखने को मिली। इसका असर मंगलवार को सब्जियों के थोक मूल्य पर दिखाई दिया।

कर्नाटक से आने वाले हाइब्रिड टमाटर की कीमत शनिवार को 65-72 रुपये प्रति किलो थी, यह मंगलवार को घटकर 55-65 रुपये हो गई। देसी टमाटर 15 रुपये तक सस्ता हुआ, लेकिन इस राहत का असर खुदरा बाजार में नहीं दिखा।

100 से लेकर 120 रुपये में बिका टमाटर

प्रशांत विहार के सब्जी विक्रेता कैलाश ने बताया कि आज टमाटर 100 से लेकर 120 रुपये में बिका। आजादपुर मंडी में थोक भाव कम होने के बाद स्थानीय बाजार में टमाटर को छोड़कर लौकी, शिमला मिर्च, बीन, मटर व फूल गोभी के दाम खुदरा बाजार में 10 से लेकर 20 प्रतिशत तक दाम नीचे आए हैं। आलू और प्याज के दाम लगभग स्थिर हैं।

बारिश थमने से हुआ आवक में सुधार

आजादपुर वेजिटेबल ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव संजय भगत ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र व कर्नाटक में बारिश थमने के बाद रास्ते खुल गए हैं, इसलिए सब्जियों की आवक ठीक हो गई। कर्नाटक से टमाटर की आवक हुई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker