इस वीकेंड बना रहे हैं बैंगलोर घूमने का प्लान, तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर…

बैंगलोर को भारत की सिलिकॉन वैली कहा जाता हैं जहां वीक डेज में तो लोग अपना समय दफ्तर में बिताते हैं और वीकेंड पर अपने मन-मुताबिक़ जीना चाहते हैं। कई लोग अआने वाले वीकेंड पर बैंगलोर में घूमने का प्लान बना रहे हैं। बैंगलोर में घूमने के लिए दिलचस्प जगहों की कोई कमी नहीं है। आप चाहे रिलेक्स करने के लिए कोई जगह ढूंढ रहे हो या कोई एडवेंचरस जगह देख रहे हो, आपको यहां सबकुछ मिल जाएगा। मॉर्डन सिटी होने के साथ यह शहर प्राचीन विरासत और वास्तुकला को भी प्रदशित करता है। बैंगलोर में ऐसे कई आकर्षण हैं जिनका दीदार करने आप पहुंच सकते हैं और अपने वीकेंड को खुशियों से भर सकते हैं। तो आइये जानते हैं बैंगलोर की इन जगहों के बारे में…

बैंगलोर पैलेस

बैंगलोर के सबसे आश्चर्यजनक और प्रसिद्ध स्मारकों में से एक दो मंजिला ग्रेनाइट बैंगलोर पैलेस है, जिसे लाखों लोग देखने आते है। यह महल आपको वाडेयार के समय में वापस ले जाएगा जो दक्षिण भारत में सबसे प्रभावशाली राजवंश थे। इस पैलेस को 1887 में बनाया गया था। वाडेयार राजवंश की जीवन शैली अभी भी लकड़ी की नक्काशी, मनोरम वास्तुकला, बेल से ढकी दीवारों, अलंकृत स्तंभों और मेहराबों और सुंदर झूमरों में स्पष्ट है। राजा रवि वर्मा उन जाने-माने कलाकारों में से एक हैं जिनकी कृतियाँ 19वीं और 20वीं सदी के सर्वश्रेष्ठ चित्रों में से हैं।

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

लगभग 104 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ यह पार्क बैंगलोर से 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर आप कई तरह के वन्य जीव देख सकते हैं जिसमे सियार, लोमड़ी, हाथी, तेंदुआ, जंगली सुअर, हिरण, भालू, शेर और रॉयल बंगाल टाइगर आदि शामिल हैं। यहां का शान्त और सुनहरा वातावरण पर्यटकों को बेहद लुभाता है। अगर आप वन्य जीवों को देखना पसंद करते हैं तो आप को यह पार्क देखने जरूर जाना चाहिए।

टीपू सुल्तान का समर पैलेस

इंडो-इस्लामिक आर्किटेक्चर का एक बेहतरीन उदाहरण, ये महल गर्मियों के दौरान टीपू सुल्तान के ठहरने के लिए बनाया गया था। निर्माण टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली ने बैंगलोर किले की दीवारों के भीतर शुरू किया था। अब, महल का रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के जरिए किया जाता है।

कब्बन पार्क

बैंगलोर में स्थित कब्बन पार्क 300 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह जगह शहर की ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में आती है। मुख्य रूप से कबन पार्क प्राकृतिक प्रेमियों और शांत वातावरण जाने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। कब्बन पार्क में लगभग 6000 से भी अधिक पेड़ों का घर है। कब्बन पार्क में ना केवल प्राकृतिक सौंदर्य है। कब्बन पार्क में एक बेहद आकर्षक “द बैंगलोर एक्वेरियम” है, जो कि भारत का दूसरा सबसे बड़ा मछली घर है। शुरुआत में कमल पार्क 100 एकड़ में फैला हुआ था, लेकिन बाद में इसे 300 एकड़ तक बढ़ा दिया पुराने समय में इस पार्क को “मीड्स पार्क” के नाम से जाना जाता था। लेकिन वर्तमान समय में इस पार्क का नाम बदलकर कब्बन पार्क रख दिया गया है।

लाल बाग

लालबाग बॉटनिकल गार्डन बैंगलोर में स्थित है और यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वनस्पति कलाकृतियों, पौधों के वैज्ञानिक अध्ययन और पौधों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध केंद्र है। लाल बाग शहर के मध्य में 240 एकड़ क्षेत्र में फैला है जिसमे पौधों की लगभग 1,854 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। यह 1760 में हैदर अली द्वारा कमीशन किया गया था और उनके बेटे टीपू सुल्तान द्वारा पूरा किया गया था। उद्यान में फ्रेंच, फारसी और अफगानी मूल के दुर्लभ पौधे हैं और इन्हें सरकारी बॉटनिकल गार्डन का दर्जा प्राप्त है। लालबाग वनस्पति उद्यान में दुनिया के दुर्लभ पौधों का सबसे बड़ा संग्रह है जिन्हें लालबाग बॉटनिकल गार्डन की यात्रा में देखा जा सकता है।

इस्कॉन मंदिर

बैंगलोर में स्थित इस्कॉन मंदिर दुनिया के सबसे बड़े इस्कॉन मंदिरों में से एक है जो एक उत्कृष्ट धार्मिक अनुभव प्रदान करता है। एक जबरदस्त वास्तुकला के साथ, मंदिर भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए कई गतिविधियों के आयोजन के लिए जाना जाता है। मंदिर असाधारण आध्यात्मिक पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे एक ही दिन में देखा जा सकता है और यह शहर के केंद्र से केवल 100 किलोमीटर दूर है। छह अलग-अलग तीर्थस्थल हैं, एक 17-मीटर गोल्ड प्लेटेड फ्लैग पोस्ट और एक 9-मीटर कलश शिकारा है। यह स्थान युवाओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ कई त्योहारों का भी आयोजन करता है।

इनोवेटिव फिल्म सिटी

बैंगलोर में “द ग्रेट फिल्म सिटी” मैसूर रोड के माध्यम से सिर्फ 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक बेहतरीन भारतीय थीम पार्क है, और बैंगलोर में सबसे अधिक खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक है। यह फिल्म सिटी लगभग 58 एकड़ की भूमि में फैली हुई है। बैंगलोर में स्थित इस फिल्म सिटी को कुल 3 भागों में विभाजित किया गया है। यहां पर आपको मनोरंजन पार्क संग्रहालय और वाइल्ड वेस्ट विंग और कार्टून सिटी का आनंद उठाने को मिलेगा। जब भी आप बेंगलूर आया तो बैंगलोर में उपस्थित द इनोवेटिव फिल्म सिटी को विजिट करना ना भूले।

उलसूर झील

बैंगलोर की सबसे बड़ी झीलों में से एक, उल्सूर झील एक विशाल झील है जो 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैली हुई है। उल्सूर झील का निर्माण सर लेविन बेंटम बॉरिंग ने किया था, जो उस समय बैंगलोर के आयुक्त थे। अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के कारण, उल्सूर झील पिकनिक और प्रकृति प्रेमियों के लिए समय बिताने के लिए अच्छी जगह है। उल्सूर झील में सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक नौका विहार है।

जवाहर लाल नेहरू तारामंडल

जवाहरलाल नेहरू तारामंडल बैंगलोर का काफी लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जीवन की उत्पति, ग्रह कैसे विकसित होते हैं, अंतरिक्ष अभियान, ग्रहण कैसे होता है, गुरुत्वाकर्षण कैसे काम करता है आदि विज्ञान से जुड़ी रोचक जानकारी यह तारामंडल बताता है। अगर आप विज्ञान में रुचि रखते हैं तो इस तारामंडल को देखने जाना चाहिए।

जेपी पार्क

जेपी एक जैव विविधता पार्क है जो बैंगलोर के यशवंतपुर में स्थित है। लालबाग और कब्बन पार्क के बाद यह बैंगलोर का तीसरा सबसे बड़ा पार्क है। पार्क में चार झीलें, 25 एकड़ का लॉन और 250 से अधिक विभिन्न प्रकार के पौधे और झाड़ियाँ पाई जाती हैं। इस स्थान के आकर्षण में विदेशी जलीय प्रजातियां, एक नर्सरी, एक प्रकृति केंद्र, एक प्रदर्शनी प्लाजा और एक एम्फीथिएटर शामिल हैं। यदि आप इस पार्क के करीब रहते हैं, तो आप योग, हंसी चिकित्सा, मार्शल आर्ट प्रशिक्षण, और सुबह की सैर या जॉगिंग कर सकते है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker