माचा ग्रीन टी के हैं कई फायदे

माचा जापान से उपजा है, हालांकि इसकी कहानी चीन में शुरू हुई। छठी शताब्दी के दौरान चाय का उपयोग एक उपाय के रूप में किया जाता था। उस समय चाय को सुखाया जाता था और बारीक पीस लिया जाता था। हाथ में विधि और एक बैग में चाय की वैराइटी के साथ एक भिक्षु ने 12वीं शताब्दी में जापान का रुख किया।

इस विशेष चाय तैयार करने की विधि का ज्ञान चीन में घट रहा था, यह तेजी से जापान में फैलने और लोकप्रियता हासिल करने लगा था। 16वीं शताब्दी के दौरान, माचा के लिए एक अनूठा चाय समारोह विकसित हुआ जो आज भी जापानी संस्कृति का प्रतीक है।

उत्पादन
माचा बनाने की विधि मुश्किल और महंगी है। सबसे पहले चाय के पौधे को लाइटप्रूफ नेट से ढक दिया जाता है। यह पकने को लंबे समय तक खींचता है। इससे गुणवत्ता में भारी वृद्धि होती है। कटाई के बाद पत्तियों को उबालकर सुखाया जाता है।

तनों को छांटने के बाद, पत्तियों को उठाया जाता है और ग्रेनाइट मिलों का उपयोग करके एक महीन पाउडर बनाया जाता है। तीस ग्राम माचा को पीसकर महीन चूर्ण बनने में एक घंटे तक का समय लग सकता है।

भंडारण
बारीक पिसा हुआ माचा पाउडर ऑक्सीजन के प्रति अधिक संवेदनशील होता है। इसे एक एयर-टाइट कंटेनर में रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए। 

स्वास्थ्य सुविधाएं
जब मधुमेह और कैंसर की बात आती है तो इसका निवारक प्रभाव मुख्य रूप से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) नामक पदार्थ के कारण होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, माचा में पारंपरिक ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक ईजीसीजी होता है। हरे पाउडर में कई फाइटोकेमिकल्स और विटामिन भी होते हैं।

खाना खाने के बाद इसे लेने से ब्लड शुगर लेवेल बढ़ने में आधा हो जाता है और ये पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है। यह मूड को बढ़ाता है, एकाग्रता को सपोर्ट करता है और कॉफी के सेवन के साथ जाने वाली घबराहट के बिना मन को सचेत करता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker