तीन विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्टूबर को उपचुनाव

भारत चुनाव आयोग द्वारा मंगलवार को मध्य प्रदेश के खंडवा लोकसभा और जोबट, रैगांव व पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। उपचुनाव की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू होगी और तीस अक्टूबर को मतदान होगा। 

मध्य प्रदेश की पंद्रहवीं विधानसभा के जिन तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने जा रहे हैं, वे सभी विधायकों के निधन से रिक्त हुई हैं।

इनमें से झाबुआ जिले की जोबट विधानसभा सीट कलावती भूरिया, टीकमगढ़ जिले की पृथ्वीपुर बृजेंद्र सिंह राठौर और सतना जिले की रैगांव जुगलकिशोर बागरी के निधन से रिक्त हुई हैं।

भूरिया व राठौर कांग्रेस के विधायक थे तो बागरी भाजपा के विधायक रहे थे। प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट भाजपा के नंदकुमार सिंह के निधन से रिक्त हुई है जो भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। 

मध्य प्रदेश में अब तक विधानसभा के 31 उपचुनाव हो चुके हैं। इनमें से 28 विधायकों के इस्तीफे की वजह से सीटें रिक्त हुई थीं। कमल नाथ सरकार 21 विधायकों के एक साथ इस्तीफे की वजह से गिर गई थी।

इसके बाद प्रहलाद लोधी व राहुल लोधी ने भी भाजपा की सदस्यता लेते हुए विधानसभा से इस्तीफा दिया था। झाबुआ की एक सीट भाजपा के गुमान सिंह डामोर के लोकसभा चुनाव जीतने की वजह से रिक्त हुई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker