आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई ने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में सुधार किया : मंडाविया

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) ने भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में सुधार किया है।

एबी की तीसरी वर्षगांठ को चिह्न्ति करने के लिए आरोग्य मंथन 3.0 के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए मंत्री ने कहा, यह मुझे बहुत खुशी देता है कि इस योजना ने पिछले तीन वर्षो में 2.2 करोड़ से अधिक लोगों की सेवा की है, जिसमें दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं।


मंडाविया ने कहा कि योजना को लागू करने का गत तीन वर्षो का सफर जबरदस्त रहा है, क्योंकि इसने लाखों नागरिकों को उनके स्वास्थ्य के अधिकार से सशक्त बनाया है।

कार्यक्रम का विषय सेवा और उत्कृष्टता था। आरोग्य मंथन 3.0, चार दिवसीय कार्यक्रम, आयुष्मान भारत दिवस के अवलोकन से शुरू हुआ।


मंडाविया ने कहा, स्वास्थ्य और विकास आपस में जुड़े हुए हैं। सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रधानमंत्री का उद्देश्य और दृष्टि है।

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए, भारत का लक्ष्य सेवाओं के वितरण को सुचारु, मजबूत बनाने के लिए स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को डिजिटल बनाने के राष्ट्रीय लक्ष्य निर्धारित करना है।

त्वरित और कुशल। इस संबंध में, राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन एक गेम-चेंजर साबित होगा। सार्वजनिक-सरकार की भागीदारी किसी भी सरकारी कार्यक्रम की सफलता का कारण है। आयुष्मान मित्र ऐसी ही एक पहल है।


मंत्री ने जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, उत्तराखंड, सिक्किम और असम के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत की।

पीएम-जेएवाई को 23 सितंबर, 2018 को रांची से नरेंद्र मोदी द्वारा यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) प्राप्त करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker