दिल्ली : डॉक्टरों ने महिला के पेट से निकाला फुटबॉल जितना बड़ा ट्यूमर

दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सीके बिरला अस्पताल में एक बेहद नायाब मामला सामने आया है. यहां डॉक्टरों ने पेट दर्द की परेशानी लेकर पहुंची 32 वर्षीय महिला के पेट से लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिये फुटबॉल के आकार का ट्यूमर निकाला गया है. इस दुर्लभ मेसेंटेरिक ट्यूमर का वजन 4 किलोग्राम है.

दरअसल मूल रूप से नेपाल की रहने वाली यह महिला पेट में बेहद तेज़ दर्द की शिकायत लेकर सीके बिरला अस्पताल पहुंची थी. डॉक्टरों ने उसकी जांच करवाई तो उसके पेट में 4 किलोग्राम वजनी और 40 सेंटीमीटर बड़े ट्यूमर का पता चला.

ऐसे में डॉक्टरों ने कीहोल (Keyhole) लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिये इस विशाल ट्यूमर को निकालने का फैसला किया. इसके लिए डॉक्टरों ने महिला की आंत के निचले हिस्से में ठीक उसी तरह चीरा लगाया जैसा कि बच्चे की डिलीवरी के लिए लगाते हैं.

डॉक्टरों ने इस तरह उसके शरीर ने यह विशाल ट्यूमर निकाल लिया. डॉक्टरों के मुताबिक, इससे मरीज को दर्द भी कम हुआ और उसके के पेट पर कोई दृश्य निशान भी नहीं बने.

आबकारी घोटाले को लेकर एक्शन में ED,दिल्ली-हरियाणा सहित 30 जगहों पर मारे छापे

इस महिला का सफल ऑपरेशन करने वाले सीके बिरला हॉस्पिटल के डॉ. अमित जावेद बताते हैं कि ट्यूमर के बड़े आकार के कारण यह बहुत जटिल सर्जरी थी. यह ट्यूमर पेट की पूरी कैविटी में फैल गया था, जिस कारण हमें लैप्रोस्कोपिक सर्जरी करने के लिए पेट में बहुत कम जगह मिली.

वह कहते हैं, ‘इसके साथ ही यह ट्यूमर बहुत बड़ा और भारी था जिसके कारण लैप्रोस्कोपिक विधि से इसे काटना और संभालना बहुत मुश्किल था. अब मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुकी है और सामान्य जीवन व्यतीत कर रही है.’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker