मून गेजिंग मेडिटेशन से दूर होगा स्ट्रेस ! जानें यह हेल्थ पर कैसे करता है असर

Moon Gazing Effects On Health: मून गेजिंग यानी कंसंट्रेशन के साथ ध्यान लगाना. जिस तरह मोमबत्ती की लौ की तरफ एकटक देखकर फोकस करना होता है, ठीक उसी तरह चांद की तरफ फोकस करके ध्यान केंद्रित करने को मून गेजिंग कहा जाता है. बॉडी को रिलैक्स करना हो या मेंटल स्ट्रेस कम करना हो, इसके लिए मून गेजिंग मेडिटेशन फायदेमंद हो सकता है. किसी शांत जगह पर बैठकर चंद्रमा को एकटक निहारना आपके मन को शांत कर सकता है. इसे आप मून बाथिंग भी कह सकते हैं. मून बाथिंग आयुर्वेद में भी शामिल है, जो भारत में चिकित्सा के लिए विश्वसनीय माना जाता है. यह मेडिटेशन काफी आसान है. इस बारे में जरूरी बातें जान लीजिए. 

मून गेजिंग मेडिटेशन से होने वाले लाभ
माना जाता है कि मून गेजिंग से चिंता और तनाव से राहत मिलती है और शरीर रिलैक्स होता है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में माना जाता है कि मून गेजिंग मन और शरीर को ठीक करने और शांत करने में सहायक है. इसका हमारे शरीर और मन पर सकारात्मक असर होता है. हालांकि मून गेजिंग मेडिटेशन के प्रभावों का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन इस बारे में शोध जारी हैं.

यह भी पढ़े : दर्द का भी कारण बनती हैं फटी एड़ियां

मून गेजिंग से मिलते हैं कई फायदे
– कंसंट्रेशन पावर होती है इंप्रूव
– अच्छी नींद में मददगार
–  स्ट्रांग सेंस होता है डेवलप
– इमोशनल अवेयरनेस को मिलता है बढ़ावा

जान लीजिए जरूरी बातें
इस मेडिटेशन को करते समय जरूरी है कि इस बात का ध्यान रखना कि आपने इसे कब से करना शुरू किया है और चंद्रमा के घटने और बढ़ने के मुताबिक अपनी कंसंट्रेशन को बढ़ाना या घटाना. अधिकांश लोगों को नहीं मालूम कि चंद्रमा का हमारे विचारों, भावनाओं व ओवरऑल हेल्थ पर असर पड़ता है. इसलिए आप इस मेडिटेशन की शुरुआत किस रात से कर रहे हैं जरूर ध्यान रखें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker