रहस्यमय ढंग से रडार से गायब हुआ प्लेन, नाटो देशों के कई जेट खोज में उड़े

लंदन : दक्षिणी स्पेन से अपनी उड़ान शुरू करने वाला एक निजी सेसना विमान रहस्यमय परिस्थितियों में रडार से गायब हो गया. इस विमान का पता लगाने के लिए नाटो देशों के कई जेट विमानों ने उसके यात्रा के रास्ते पर उड़ान भरी. बाद में इस सेसना विमान को रहस्यमय परिस्थितियों में लातविया के तट पर बाल्टिक सागर में दुर्घटनाग्रस्त पाया गया. अधिकारियों का कहना है कि ऐसा माना जा रहा है कि उस विमान में 4 लोग सवार थे. इस प्लेन को जर्मनी के कोलोन में उतरना था, लेकिन इसके बजाय प्लेन बाल्टिक में चला गया. विमान पर निगरानी रखने वाले नाटो के पायलट और स्वीडिश अधिकारी अब तक कॉकपिट में किसी को नहीं देख सके हैं.

लातविया के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि ये सेसना विमान स्पेन से कोलोन के लिए उड़ान भर रहा था, लेकिन उड़ान के दौरान विमान ने अपना उड़ान मार्ग बदल दिया. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर विमान के चालक दल के साथ बातचीत करने में असमर्थ थे. यह सेसना 551 विमान ऑस्ट्रिया में रजिस्टर्ड था लेकिन उसका मालिक स्पेन में था.

शिवराज सरकार में सामने आया बड़ा ‘राशन घोटाला’, तरीका ‘चारा घोटाले’ वाला

जबकि डेटा ट्रैकिंग वेबसाइट FlightRadar24 ने कहा कि विमान ने स्पेनिश शहर जेरेज डे ला फ्रोंटेरा से उड़ान भरी थी और बाद में उसे रडार से गायब पाया गया. जर्मन अखबार बिल्ड ने कहा कि उड़ान भरने के बाद विमान ने केबिन दबाव की समस्या की सूचना दी थी और इबेरियन प्रायद्वीप को पार करने के बाद उसका संपर्क टूट गया था. इसके बाद कई देशों के देशों के लड़ाकू विमानों ने उसकी खोज के लिए उड़ान भरी.

लातविया के समुद्र तट पर विमान के क्रैश होने की सूचना के बाद लातविया, स्वीडन और लिथुआनिया से बचाव दल तुरंत दुर्घटना के इलाके में पहुंचे. ये सेसना विमान लातवियाई शहर वेंटस्पिल्स के पास समुद्र में गिर गया था. स्वीडन के खोज और बचाव अभियान के नेता लार्स एंटोनसन ने बाद में मीडिया को बताया कि ईंधन खत्म होने पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उन्होंने कहा कि कोई मानव अवशेष नहीं मिला है. एंटोन्सन ने कहा कि बचाव दल के पास कोई स्पष्टीकरण नहीं है. हम केवल अनुमान लगा सकते हैं कि क्या हुआ. लेकिन साफ है कि प्लेन पर सवार लोग साफ तौर से कुछ कर पाने में असमर्थ थे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker