कोसी का जलस्‍तर बढ़ने के साथ होने लगा कटाव, घरबार नदी में समाने से पलायन को मजबूर लोग

बिहार : कोसी नदी के जलस्‍तर में वृद्धि के साथ ही इसने कहर बरपानाा शुरू कर दिया है. कोसी नदी का पानी घरों तक पहुंच गया है. जमीन का कटाव होने के चलते लोगों के घरबार और खेत नदी में समा गए हैं. इससे लोग बेघर हो गए हैं. प्रभावित लोगों को शरण के लिए सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ रहा है. कुछ इसी तरह का दृश्‍य सहरसा जिले के महिषी प्रखंड के घोघसम गांव की है.

सहरसा जिले के महिषी प्रखंड के घोघसम गांव के इलाके में कोसी नदी के जलस्तर में उतार-चढाव के बाद अब कटाव ने कहर बरपाना सुरू कर दिया है. हालत यह है कि ग्रामीण बर्तन और कपड़ा लेकर पलायन करने लगे हैं.

कोसी नदी द्वारा किए जा रहे कटाव से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. लोग अपने आशियाने को नदी में समाते देख खाने-पीने के समान के साथ पलायन करने को मजबूर हो गए हैं. आरोप है कि राहत देने के लिए कोई सरकारी मुलाजिम अब तक नहीं पहुंचा है.

कोसी का कटाव तेज होने से कई घर नदी में अब तक समा चुके हैं. कई और घर एवं कृषि योग्‍य जमीन नदी में समा चुका है. ऐसे में लोगों के सामने आवास के साथ ही खाने-पीने की समस्‍या भी गहरा गई है.

इसके बावजूद अभी तक प्रशासन की नींद नहीं खुली है. बेबस लोगों तक अभी तक राहत सामग्री नहीं पहुंचाई गई है. प्रखंड स्तर के अधिकारी भी मुआयना करने नहीं पहुंचे हैं. इससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है.

स्‍थानीय निवासी अपने साथ जरूरत का सामान लेकर पलायन करने लगे हैं. सरकार की ओर से किसी तरक की मदद नहीं मिलने से लोगों में काफी हताशा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker