यूनिवर्सिटी की सेमेस्टर परीक्षा में दावत जैसा पंडाल लगवाकर हुई नकल

आगरा : उत्तर प्रदेश के आगरा (Agra News) स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (Dr. Bhimrao Ambedkar University) में सेमेस्टर की परीक्षाओं में कथित तौर पर नकल की घटना सामने आई है. परीक्षा की निगरानी के लिए परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे में स्टूडेंट्स नकल करते नजर आए. सीसीटीवी कैमरे में परीक्षा की सुचिता का मखौल उड़ाया जा रहा है. दावत की तरह पंगत और पंडाल लगवा कर खुलेआम नकल करवाई जा रही है.

विश्वविद्यालय की परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से करवाई जा रही है. परीक्षा केंद्रों पर लगे कैमरे विश्वविद्यालय के मॉनिटरिंग सेल कंट्रोल रूम से जुड़े हैं. परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त किए गए ऑब्जर्वर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से परीक्षा की निगरानी कर रहे हैं.

निगरानी के दौरान ऑब्जर्वर डॉ. अनुराग पालीवाल ने 8 कॉलेजों में सामूहिक नकल पकड़े जाने की बात कही है. डॉ. पालीवाल ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे लगे होने के बाद परीक्षा में धड़ल्ले से नकल करवाई जा रही है. महाराण प्रताप कालेज किरावली में तो दावत जैसा पंडाल लगाकर छात्रों को पंगत में बैठाकर नकल करवाई जा रही है.

डॉ. पालीवाल ने बताया कि कुलपति के आदेश के बाद भी अबतक सभी परीक्षा केंद्रों में कैमरे नहीं लग पाए हैं. कॉलेज संचालक पूरी मनमानी दिखा रहे हैं.

वहीं परीक्षा नियंत्रक ओमप्रकाश ने कहा है कि मामले को संज्ञान में लिया जा रहा है. प्रकरण की जांच के लिए समिति का गठन कर दिया गया है. परीक्षा केंद्र को डिबार करने की संस्तुति कुलपति को भेज दी गई है. महाराणा प्रताप कॉलेज में परीक्षा दे रहे छात्रों का केंद्र बदला जाएगा. उस दिन की कॉलेज के छात्रों की परीक्षा भी निरस्त की जा सकती है.

सरकारी स्कूल के मिड-डे मील में पूड़ी, पनीर की सब्जी और सेब, सिर्फ कहानी या सच ?

बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए ऑब्जर्वर न जे एस मेमोरियल सुरेश चंद्र सिंगल महाविद्यालय , भवानी सिंह महाविद्यालय ,चौधरी सूरज सिंह महाविद्यालय मैनपुरी , एसबीएस कॉलेज छाता , महाराणा प्रताप कॉलेज और आरसीबी कॉलेज में सामूहिक नकल के मामले पकड़े गए हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker