ताइवान के क्षेत्र में घुसे 53 चीनी विमान, जवाब में भेजने पड़े कॉम्बैट एयरक्राफ्ट

ताइपे : ताइवान (Taiwan) के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ताइवान के आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को शाम 5 बजे कुल 53 चीनी एयरक्राफ्ट (China Aircraft) और 8 नौसेनी (Milatery Ships) जहाजों का देखा गया. इसमें 14 विमानों ने ताइवान की मध्य रेखा को पार कर लिया. MND डेटा से पता चला है कि ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा के पार उड़ान भरने वाले 10 शेनयांग J-11 फाइटर जेट्स और 4 शिआन JH-7 फाइटर बॉम्बर्स हैं.

ताइवान के मंत्रालय ने कहा कि चीनी सेना के विमानों को ट्रैक करने लिए वायु और नौसेना ‘गश्‍ती दल’  और ‘डिफेंस मिसाइल सिस्टम’ को तैनात किया है. ताइवान ने चीन को जवाब में ‘कॉम्बैट पेट्रोल एयरक्राफ्ट’ ‘नौसेनिक जहाजों’ को भेजा और साथ ही साथ रेडियो प्रसारण के माध्यम से चेतावनी दी.

जिन्हें छोटा समझकर भुला दिया गया, BJP सरकार उनके साथ भी खड़ी है- PM मोदी

ताइवान के ‘ADIZ’ इलाके में प्रवेश करने वाले विमानों में एक Y-8 एन्टी-सबमरीन वारफेयर प्लेन, फाइव शेनयांग J-16 फाइटर जेट्स, दो S-6 बॉम्बर्स और एक KJ-500 थर्ड जनरेशन एयरबोर्न और (AEW&C ) विमान शामिल थे.

चीन ने अमेरिका की यूएस हाउस की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी से मुलाकात के आने के बाद से इस बार अगस्त के शुरुआत से ही अपनी सेना के युद्धाभ्यास को तेज कर दिया था.ताइवान के आसपास कम से कम छह स्थानों पर कई दिनों तक लाइव-फायर अभ्यास चलता रहा.

अमेरिका दे रहा ताइवान का साथ
चीन और ताइवान के बीच तनाव अब इस कदर बढ़ चुका है कि दोनों देश एक दूसरे को चुनौती देने लगे है.चीन के हर बार का करारा जबाब दे रही है ताइवान. खबरों के अनुसार अमेरिका ताइवान का साथ दे रहा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker