नीरज चोपड़ा डायमंड लीग ग्रैंड फाइनल के लिए तैयार, प्रैक्टिस का वीडियो हुआ वायरल

दिल्ली : ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा भारत को एक और गोल्ड दिलाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं. 24 साल के नीरज 7-8 सितंबर को ज्यूरिख में होने वाले प्रतिष्ठित डायमंड लीग के ग्रैंड फाइनल में उतरेंगे. यहां उनकी नजर सोने के तमगे पर होगी. नीरज इस समय वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. पिछले हफ्ते ही नीरज ने डायमंड लीग के लुसाने लेग में गोल्ड जीतकर फाइनल के लिए टिकट कटाया था. इस साल जुलाई महीने में नीरज वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी जीत चुके हैं. चोटिल होने की वजह से वह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हिस्सा नहीं ले पाए थे. अब नीरज पूरी तरह फिट दिख रहे हैं. उनका प्रैक्टिस वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

अमेरिका के यूजीन में 24 जुलाई को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतने के दौरान नीरज को चोट लगी थी. इसके बाद नीरज ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ना लेकर अमेरिका में ही अपना इलाज कराया. 27 अगस्त को नीरज दोबारा ट्रैक पर लौटे और इतिहास रचा. डायमंड लीग के लुसाने चरण में नीरज ने पहले प्रयास में भाला 89.08 मीटर दूर फेंका. यह उनके करियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास था. नीरज अब तक 90 मीटर के मार्क को नहीं छू पाए हैं. ऐसे में डायमंड लीग फाइनल में उनकी नजर इस रिकॉर्ड को ब्रेक करने की होगी.

एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले हॉन्गकॉन्ग के कप्तान ने मांगी बाबर आजम से मदद

नीरज चोपड़ा को फाइनल में इन खिलाड़ियों से मिलेगी टक्कर
लुसाने में पहले स्थान पर रहने से नीरज चोपड़ा ने दो इवेंट में 15 अंकों के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. वहीं टोक्यो 2020 के सिल्वर मेडलिस्ट और 2016 के डायमंड लीग चैंपियन जैकब वाडलेज ने चार इवेंट में 27 अंकों के साथ डायमंड लीग क्वालिफिकेशन सीरीज में शीर्ष स्थान हासिल किया है. जर्मनी के जूलियन वेबर ने लुसाने में भाग नहीं लिया था, लेकिन पिछली तीन प्रतियोगिताओं से 19 अंक अर्जित करके फाइनल में जगह बनाई. ग्रेनेडा के वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स दो इवेंट में 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. अमेरिका के कर्टिस थॉम्पसन और लातविया के पैट्रिक गेलम्स बाकी दो खिलाड़ी हैं.

नीरज चोपड़ा से पहले चक्का फेंक एथलीट विकास गौड़ा ही एकमात्र भारतीय हैं जो डायमंड लीग प्रतियोगिता में शीर्ष तीन में रहे थे. गौड़ा 2012 न्यूयार्क और 2014 दोहा में दो बार दूसरे स्थान पर रहे थे, इसके अलावा वह दो बार (2015 में शंघाई और यूजीन में) तीसरे स्थान पर रहे थे. अब नीरज से भारतवासियों को आस है कि वह गोल्ड लेकर आएं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker