महिलाओं को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स लिविंग बैक्टीरिया हैं जो आपके पाचन को बेहतर रखने में मदद करते हैं। हेल्दी आंत हेल्दी हार्मोन से जुड़ी होती है। वहीं प्रोबायोटिक्स को कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है और आंत बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इनमें स्लिमिंग डाउन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ, इम्यून सिस्टम फंक्शन और बहुत फायदे शामिल हैं।

फेमिनेड में लाइसेंस प्राप्त प्राकृतिक चिकित्सक और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एरिन राए बिलर ने फेमिनेड के इंस्टाग्राम पेज पर महिलाओं को डायट में प्रोबायोटिक को शामिल करने के चार कारण शेयर किए।

1) वजाइनल इंफेक्शन- प्रोबायोटिक्स  वजाइना माइक्रोबायोम को बैलेंस में रखकर वजाइना यीस्ट संक्रमण, यूरोजेनिटल संक्रमण और बैक्टीरियल वेजिनोसिस को दूर कर सकते हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि रोजाना प्रोबायोटिक्स वजाइनल बैक्टीरियल वेजिनोसिस को इम्प्रूव कर सकते हैं।


2) एस्ट्रोजन डोमिनेंस- एस्ट्रोब्लेम आंत में बैक्टीरिया का एक कलेक्शन है, जो शरीर के एस्ट्रोजन को मेटाबॉलिज्म और संशोधित करने में मददगर है। हेल्दी आंत को मेंटेन करने के लिए प्रोबायोटिक जरूरी है।


3) यूटीआई से छुटकारा- प्रोबायोटिक्स यूटीआई को कम करने में मदद कर सकते हैं। सूक्ष्मजीव लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो अक्सर यूटीआई के साथ होते हैं।

4) फर्टिलिटी में सुधार- कई महिलाओं के लिए कंसीव करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन प्रोबायोटिक्स इसे आसान बना सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker