छोटी सी चिड़िया ने गुल कर दी 14000 घरों की बिजली! डेढ़ घंटे तक छाया रहा अंधेरा

कैलिफोर्निया: हमारे देश में बिजली कटने की समस्या कोई नई नहीं है. गांवों और कस्बों में तो आज भी लाइन में दिक्कत हो, तो ठीक होने में कई-कई घंटे और कई बार दिन भी लग जाते हैं. हालांकि अगर विदेशों की बात की जाए, तो अमेरिका जैसे विकसित देश में हम पावर कट को ठीक होने घंटों लगने की कल्पना हम नहीं कर सकते. हाल ही में कैलिफोर्निया राज्य के सैन डियागो में डेढ़ घंटे के लिए 14 हज़ार घरों को बिना बिजली के रहना पड़ा.

अमेरिका (United States News) के कैलिफोर्निया में एक अजीबोगरीब वाक्या (Weird News) हुआ. यहां एक चिड़िया की वजह से 14 हज़ार घरों की बिजली करीब डेढ़ घंटे के लिए चली गई. ये वाक्या सुर्खियां बटोर रहा है. सैन डियागो गैस एंड इलेक्ट्रिक सर्विस के मुताबिक बुधवार को सुबह ये घटना हुई, जब चिड़िया इलेक्ट्रिक एक्यूपमेंट में जाकर फंस गई.

कैसे चिड़िया ने काट दी बिजली ?
सैन डियागो गैस एंड इलेक्ट्रिक सर्विस ने बताया कि ला मेसा सब स्टेशन में एक चिड़िया बिजली के उपकरण में जाकर फंस गई. हालांकि कंपनी इस बात को लेकर निश्चित नहीं है कि बिजली चिड़िया की वजह से ही गई या फिर कुछ और वजह थी. चिड़िया के उपकरण में फंसने के बाद ही बिजली गई, ऐसे में माना जा रहा है कि इसकी वजह चिड़िया हो सकती है. हालांकि स्टाफ को ये पता नहीं चल पाया है कौन सी चिड़िया उपकरण के अंदर जाकर फंसी थी, लेकिन इस घटना के बाद ही 14000 घरों में 90 मिनट तक बिजली नहीं रही.

गिलहरी की वजह से भी जा चुकी है बिजली
इससे पहले जून में गिलहरियों ने भी बिजली की सप्लाई में बाधा उत्पन्न कर दी थी. नॉर्थ कैरोलिना की ड्यूक एनर्जी के 3000 क्लाइंट्स के घर में गिलहरियों ने अंधेरा कर दिया था. ये घटना भी 22 जूनको सुबह-सुबह हुई थी, जब कई बिजनेस और सरकारी ऑफिस बिजली जाने की वजह से मुश्किल में पड़ गए थे. जून में ही 4000 कनेक्शन तब ठप पड़ गए, जब मिनिसोटा वैली इलेक्ट्रिक कॉऑपरेटिव स्टेशन में गिलहरियों ने बिजली की सप्लाई में बाधा पैदा कर दी. 30 मिनट बाद फॉल्ट को सुधारा जा सका.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker