भारत -पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला आज, एशिया कप में 8 साल से पाक के खिलाफ नहीं हारी टीम इंडिया

दिल्ली। 10 महीने के लंबे अंतराल के बाद आज भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आज आमने-सामने होंगी। एशिया कप ग्रुप ए के तहत होने वाला यह मुकाबला शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा। इससे पहले दोनों ही टीमें इसी मैदान पर 24 अक्तूबर 2021 को टी-20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुई थीं। उस मैच में पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत मिली थी। यानी यह मैच भारत के लिए हिसाब बराबरी के मौके जैसा है।

एशिया कप की बात करें पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 2014 के बाद कोई मैच नहीं जीत पाई है। पाकिस्तान को 2016 के टूर्नामेंट में एक बार तो वहीं, 2018 एशिया कप में दो बार भारत से हार का सामना करना पड़ा था। ओवरऑल एशिया कप में रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने पाक के खिलाफ 14 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है। वहीं, पड़ोसी मुल्क की टीम को 5 मैच में जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था।

बारिश की संभावना नहीं, बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद, मौसम साफ रहेगा
इस मुकाबले के दौरान दुबई में बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम साफ रहेगा। इस दौरान तेज हवाएं जरूर चल सकती हैं।

वहीं, पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है। लिहाजा फैंस को एक हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है। हालांकि, मैच के शुरुआती दो-तीन ओवर स्विंग और सीम गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों के पास कई पावर हिटर मौजूद हैं। ऐसे में बड़ा स्कोर बनने की पूरी संभावना है।

मैच के पल-पल की जानकारी कहां देख सकते हैं मुकाबला
मैच का लुत्फ आप स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनल के साथ डीडी स्पोर्ट्स पर उठा सकते हैं। मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार एप पर देख सकते हैं।

टॉस जीतो और बॉलिंग करो की नीति अपना सकती हैं दोनों ही टीमें
एशिया कप में दोनों ही टीमों की भिड़ंत के दौरान बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ज्यादा फायदे में रही है। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 7 तो पाकिस्तान ने 3 बार जीत दर्ज की है। भारत-पाक मुकाबले के अलावा भी एशिया कप में टीम इंडिया सबसे सफल टीम रही है।

भारत 7 बार एशिया कप का विजेता रहा है, जबकि 3 बार वह उपविजेता रहा है। पाकिस्तान ने 2 बार खिताब जीता है। 2008 से अब तक दोनों टीमें आठ बार आमने-सामने हो चुकी हैं, हर बार जिस टीम ने टारगेट का पीछा किया, वही विजेता बनी। इनमें भारत ने 6 तो पाकिस्तान ने 2 बार टारगेट का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है। ऐसे में आज टॉस पर काफी कुछ निर्भर करेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker