FBI का बड़ा खुलासा, ‘ट्रंप ने टॉप सीक्रेट फाइलों को मैगजीन और अखबारों में मिला दिया था’

वाशिंगटन. शुक्रवार को जारी किए गए एफबीआई के एक हलफनामे के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा स्थित आवास से बरामद किए गए 15 बक्सों में से चौदह में सीक्रेट दस्तावेज थे. जिनमें से कई टॉप सीक्रेट दस्तावेजों को कई अखबारों, पत्रिकाओं और निजी पत्रों के साथ मिला दिया गया था. एफबीआई के हलफनामे में कहा गया है कि सरकार अनधिकृत स्थानों पर गोपनीय जानकारी को ले जाने और रखने के साथ-साथ सरकारी रिकॉर्ड को गैरकानूनी रूप से छिपाने या हटाने के बारे में एक आपराधिक जांच कर रही है.

एफबीआई का 32 पन्नों का ये हलफनामा ट्रम्प के व्हाइट हाउस छोड़ने के लंबे समय बाद उनके फ्लोरिडा के आवास मार-ए-लागो से बरामद किए गए सरकारी दस्तावेजों का सबसे बड़ा ब्योरा पेश करता है. पहले सार्वजनिक किए गए दस्तावेजों से साफ होता है कि संघीय अधिकारी कई संघीय कानूनों के संभावित उल्लंघनों की जांच कर रहे हैं. जिसमें एक जासूसी अधिनियम के तहत रक्षा जानकारी एकत्र करने, प्रसारित करने या खोने को नियंत्रित करता है. अन्य कानून संघीय अभिलेखों को छुपाने, खराब करने या हटाने और अभिलेखों को नष्ट करने और उनमें बदलाव करने से जुड़े हैं.

इसके विपरीत साफ सबूतों के बावजूद डोनाल्ड ट्रम्प लंबे समय से जोर दे रहे हैं कि उन्होंने सरकारी अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग किया. उन्होंने अपने आवास की तलाशी को राजनीतिक रूप से प्रेरित घटना बताया. जिससे कि फिर से राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने की उनकी संभावनाओं को खत्म किया जा सके. ऐसा कहकर वे रिपब्लिकन पार्टी को अपने पीछे लामबंद करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने अपनी सोशल मीडिया साइट पर इस बात को दोहराया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका और उनके प्रतिनिधियों का एफबीआई के साथ घनिष्ठ कामकाजी संबंध था और ‘उन्हें बहुत कुछ दिया गया.’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker