सूरज की गर्मी से ठंडा होगा पानी! UP की बेटी ने पिता के लिए किया खास इनोवेशन, यूं करेगा काम

भारत में पिछले कुछ सालों में मेक इन इंडिया पहल के चलते काफी बदलाव देखे गए हैं. इस पहल की वजह से देश में बन रही चीजों का चलन काफी हद तक बढ़ा है. ‘मेक इन इंडिया’ के चलते देश में बड़ी मात्रा में ऐसा युवा तबका है, जिसने अपना स्टार्ट-अप शुरू किया है. वहीं, मेक इन इंडिया पहल से सबसे महत्वपूर्ण बदलाव ये आया है कि भारत में नवाचार का चलन बढ़ा है और देश के युवा अब लगातार नए-नए इनोवेशन कर रहे रहे हैं.

मुंबई में भी पिछले कुछ सालों से इनोवेशन और अनोखे स्टार्ट-अप की लहर है. ऐसे ही मुंबई के कल्याण में रहने वाली आंचल ने भी एक अनोखा इनोवेशन किया है, जो एक बदलाव के रूप में काम कर सकता है. मूल रूप से उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वालीं आंचल ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है, जिसे किसी भी पानी की बोतल पर बांधा जा सकता है और सूर्य के संपर्क में आने पर यह डिवाइस पानी की बोतल को ठंडा करता है.

कैसे काम करते है ये डिवाइस?

आपको बता दें कि इस डिवाइस में एक सोलर प्लेट लगी हुई है. साथ में थर्मल कूलिंग प्लेट भी है, जो सौर ऊर्जा को कैप्चर करती है और घड़ी की तरह किसी भी बोतल पर फिट हो जाती है. डिवाइस में एक कूलिंग फैन और रबर बेल्ट भी है. यह डिवाइस केवल सूरज की ऊर्जा पर ही काम करता है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, बोतल तेजी से ठंडी होती है. इस पूरे प्रॉसेस में एक लीटर पानी को ठंडा करने में एक घंटे का समय लग जाता है.

आंचल बताती हैं कि उनके इस इनोवेशन का कारण उनके पिता हैं. आंचल के मुताबिक, उनके पिता एक पेट्रोल पंप पर काम करते हैं और उनके पास बिलकुल समय नहीं होता है कि वे खुद का ध्यान रख सकें. ऐसे में ठंडा पानी उन्हें नहीं मिल पता है और इसलिए उन्होंने यह नवाचार किया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker