पाकिस्तान में बिजली संकट गहराया, कीमत में भारी बढ़ोतरी से भड़के लोग

कराची. पाकिस्तान में बिजली की लगातार बढ़ती कीमतों से भड़के हुए लोगों ने कराची सहित कई शहरों में अपना गुस्सा खुलकर जताया और जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने कराची के कोरंगी जिले में के-इलेक्ट्रिक के कार्यालय पर धावा बोल दिया और कराची के इलाकों में गुरुवार को बिजली की बढ़ती हुई दरों के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन हुए.

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक खबर के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने कराची के इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया और के-इलेक्ट्रिक ऑपिस के फर्नीचर को भी तोड़ दिया. बढ़ते हुए बिजली बिल और ज्यादा समय तक हो रही बिजली कटौती ने लोगों को कराची शहर के विभिन्न इलाकों में सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर कर दिया है. बिजली की कीमतों के बढ़ने से नाराज कई प्रदर्शनकारियों ने बैरियर लगाकर और टायर जलाकर सड़कों पर ट्रैफिक को रोक दिया. इन लोगों का कहना है कि बढ़ी हुई बिजली की दरें उनकी क्षमता से बाहर हैं.

बिजली उत्पादन के लिए एलएनजी पर बढ़ती निर्भरता के कारण पाकिस्तान में संकट और ज्यादा हो गया है. विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से कमी के कारण पाकिस्तान को विदेशों से आयात की जा रही एलएनजी की कीमत को चुकाना भारी पड़ रहा है. एलएनजी की सप्लाई के लिए पाकिस्तान ने पहले से ही कतर के साथ लंबे समय के दो बड़े आपूर्ति सौदे कर रखे हैं. इनमें पहला सौदा 2016 में किया गया था और दूसरा 2021 में किया गया. इसके बावजूद देश में बिजली की मांग को पूरा करना कठिन साबित हो रहा है.

पाकिस्तान में बिजली की बढ़ती कीमतों के खिलाफ पेशावर में भी सोमवार को कई जगहों पर प्रदर्शन हुए थे. लोगों ने इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी के कार्यालय के सामने जमा होकर अपना विरोध जताया था. पाकिस्तान में बिजली की संकट लगातार बना हुआ है. पिछले महीने प्रधानमंत्री शहबाज ने कहा था कि संघीय सरकार देश के सामने आने वाले बड़े ऊर्जा संकट को खत्म करने के लिए ठप पड़े बिजली संयंत्रों को फिर से चलाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker