फोटो और डॉक्यूमेंट्स को रखें सुरक्षित, बस एक क्लिक पर हाइड करें कोई भी ऐप

दिल्ली: मोबाइल फोन में ऐप को हाइड करने के कई कारण होते हैं. हो सकता है कि फोन में जरूरी डॉक्यूमेंट हो जिसे आप छुपाकर रखना चाहते हैं. या फिर पर्सनल ऐप्स या बैंक डिटेल हो जिसको हाइड करने की जरूरत होती है. एंड्रॉइड फोन के किसी भी ब्रांड में ऐप हाइड करने के लिए ऑप्शन उपलब्ध नहीं है. हालांकि अगर आप अपने फोन में ऐप हाइड करना चाहते हैं तो आप उस ऐप पर लॉक लगा सकते हैं. ताकि अगर कोई ऐप तक पहुंच भी जाए तो ऐप को अनलॉक न कर सके.

वर्तमान में  ऐप्स हाइड करने के लिए कई तरह के ऐप मौजूद है. आज हम आपको ऐसे ही एक ऐप के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से ऐप्स हाइड किया जा सकता है और इससे अपने डॉक्यूमेंट भी सुरक्षित रख सकते हैं.

नोवा लॉन्चर
ये काफी लोकप्रिय ऐप है. अगर आपके फोन में ये ऐप मौजूद नहीं है, तो सबसे पहले प्ले स्टोर से इस ऐप को इंस्टॉल कर लें. ये ऐप फ्री है. ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको नीचे दिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  • स्टेप 1: नोवा लॉन्चर ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन कर लें. फिर नोवा सेटिंग में जाएं. होम पेज पर ऐप ड्रॉअर को सेलेक्ट करें
  • स्टेप 2: ऐप ड्रॉअर को सेलेक्ट करने के बाद अंत तक स्क्रॉल करें और हाइड ऐप ऑप्शन पर क्लिक करें. अब स्क्रीन पर फोन के सभी ऐप्स दिखने लगेंगे.
  • स्टेप 3: इसके बाद जिस ऐप को हाइड करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें. उन ऐप्स पर चेक लगाएं और सेव कर दें. इसके बाद ऐप हाइड हो जाएगा.

अगर इन ऐप को अनहाइड करना चाहते हैं तो नोवा लॉन्चर ऐप के मेन्यू में जाएं. हाइड ऐप ऑप्शन से सामने उन ऐप्स पर टिक लगा होगा जिसे हाइड किया गया है. उसपर क्लिक कर उन्हें अनचेक कर सेव कर दें. इससे ऐप अनहाइड को जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker