हमीरपुर: खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं यमुना-बेतवा नदी, लोग सड़क पर डेरा डालने को मजबूर

दिल्लीः हमीरपुर जिले में भीषण बाढ़ आई हुई है. यहां यमुना, बेतवा और केन नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. यमुना नदी खतरे के निशान से दो मीटर ऊपर पहुंच गई है, जिससे दर्जनों गांवों का संपर्क कट गया है. जल भराव वाले गांवों के ग्रामीण सड़क पर डेरा डालने को मजबूर हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, हमीरपुर जिले से होकर गुजरने वाली यमुना, बेतवा और केन नदियों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. तो वहीं, छोटी-छोटी नदियां भी इस वक्त उफान मार रही हैं. हमीरपुर प्रशासन ने बुधवार को अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि अन्य प्रदेशों में हुई मूसलाधार बारिश से डैम उफना गए हैं, जिसकी वजह से उनका पानी निकाला जा रहा है.

ध्यान देने वाले ये है कि हमीरपुर से तीन बड़ी नदियां गुजरती हैं- यमुना, बेतवा और केन. वहीं, कुछ ऐसी नदियां भी हैं, जो ग्यारह महीने सूखी रहती हैं लेकिन बरसात में उफान मारती हैं. प्रशासन के अनुसार, लगभग चार लाख क्यूसिक पानी माताटीला डैम से, डेढ़ लाख क्यूसिक पानी लह्चूरा डैम से बेतवा नदी में छोड़ा गया है. इसके अलावा, धौलपुर से दस लाख क्यूसिक पानी यमुना में छोड़ा गया है. दोनों नदियों में छोड़े गए 15 लाख क्यूसिक पानी की वजह से नदियों का जलस्तर 3 से 4 मीटर बढ़ा सकता है.

काशी विश्वनाथ धाम में मोक्ष भवन का हुआ उद्घाटन, अंतिम सांस लेने के लिए सात बुजुर्गों ने ली इंट्री

जिला प्रशासन ने यह भी बताया कि यमुना का खतरे का निशान 103.63 है और फिलहाल यह 105 मीटर के ऊपर बह रही है. बेतवा खतरे का निशान 104.54 है, जबकि अभी यह 105 के ऊपर बह रही है. वहीं, खबर यह भी है कि केन नदी भी खतरे के निशान से ऊपर ही बह रही है.

जिला प्रशासन ने फिलहाल अभी जिले के किसी भी क्षेत्र के प्रभावित होने से इनकार किया है. जबकि छोटी नदियां- चंद्रावल ,धसान और बिरमा भी इस समय उफान मार रही हैं. ऐसे में प्रशासन ने नदियों के पास ना जाने की सलाह दी है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker