अमेरिकी सेना ने ईरान की सेना से जुड़े ठिकानों पर की एयर स्ट्राइक

दिल्लीः अमेरिका ने मंगलवार को सीरिया में स्थित ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स से जुड़े समूहों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक (US Air Strike) की है. न्यूज़ एजेंसी AFP की खबर के मुताबिक यह हमला राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर किया गया था जिसमें ईरान की सेना से जुड़ी इमारतों को नेस्तनाबूद कर दिया गया है.

हालांकि, अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने कहा कि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है. विस्फोटक रखने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे नौ बंकरों को अमेरिकी सेना ने निशाना बनाया था. इन बंकरों को गोला बारूद डिपो और रसद आपूर्ति सुविधाओं के रूप में उपयोग में लिया जा रहा था. इस हमले में ईरान का काफी गोला बारूद बर्बाद होने की सूचना है.

इमरान के साथ कई अन्‍य नेताओं पर भी एफआईआर दर्ज

रूस की सेना को चंद मिनट पहले किया सूचित
अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने आगे कहा कि अमेरिका ने हवाई हमले से कुछ मिनट पहले रूस की सेना को डिकॉन्फ्लेक्शन लाइन का उपयोग करके सूचित किया गया था. साथ ही हमले की सटीकता को बढ़ाने के लिए अमेरिका ने आधुनिक एफ-15 और एफ-16 लड़ाकू विमानों को उपयोग में लिया था. अमेरिका द्वारा किया गया यह हमला, सीरिया में अमेरिकी सैन्य सुविधाओं पर 15 अगस्त को हुए हमलों का जवाबी हमला बताया जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक 15 अगस्त को अल-तंफ गैरीसन के पास ड्रोन हमले किये गए थे. हालांकि इन हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker