बीसलपुर बांध पर चादर चलने का काउंटडाउन हुआ शुरू, जल्द छलकने वाली हैं खुशियां

दिल्ली : राजधानी जयपुर समेत अजमेर और टोंक जिले को सालभर पीने के पानी की सप्लाई करने वाले बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) से अब खुशियां छलकने वाली है. प्रदेश में चौतरफा हो रही बारिश के कारण बांध में पानी की आवक जबर्दस्त बनी हुई है. बुधवार को दोपहर 12 बजे से बीसलपुर बांध पर चादर चलने का काउंटडाउन शुरू(Countdown start) हो गया है. बांध में 12 बजे तक 314.97 एमटीआर पानी आ चुका है. अब महज 53 सेंटीमीटर पानी की कमी है बांध के फुल होने में. बीसलपुर बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 एमटीआर है. फिलहाल त्रिवेणी नदी का गेज 5.40 एमटीआर चल रहा है.

बीसलपुर बांध के प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों के अनुसार बांध में लगातार तेजी से पानी की आवक हो रही है. बुधवार को सुबह 8 बजे तक 314.81 मीटर पानी था. उसके बाद दोपहर 12 बजे तक यह 314.97 मीटर हो गया. पानी आने की यही स्पीड रही तो जल्द ही बांध छलक सकता है. बीसलपुर बांध में अंतिम बार तीन साल पहले 2019 में चादर चली थी. उसके बाद दो साल तक बांध पूरा नहीं भरा. इस बार मानसून राजस्थान पर जबर्दस्त तरीके से मेहरबान है. लिहाजा अब इंतजार इस बात का है कि कब बांध छलके.

PM मोदी ने एशिया के सबसे बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल का किया उद्घाटन

बीसलपुर बांध में जुलाई माह में ही 33 फीसदी पानी आ गया था
बीसलपुर बांध में जुलाई माह में भी पानी की जोरदार आवक हुई थी. जुलाई में माह में ही बीसलपुर बांध 33 फीसदी पानी आ गया था. उसके बाद अगस्त माह में भी बांध के कैचमेंट एरिया में हुई शानदार बारिश की बदौलत पानी की आवक लगातार बनी रही. हालांकि अगस्त माह के पहले 10 दिन बीसलपुर बांध के लिये उत्साहजनक नहीं रहे. लेकिन बाद में बारिश ने जैसे ही गति पकड़ी तो इसके छलकने की उम्मीदें जवां हो गई थी. अब जल्द ही बांध पर चादर चल सकती है. जल संसाधन विभाग इस पर नजर बनाये हुये है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker