चश्मे का ग्लास साफ करने के लिए इन चीजों की लें मदद, मिनटों में चमक जाएगा स्पेक्स

दिल्लीः आंखों की खास देखभाल के लिए लोग हर मुमकिन कोशिश करते हैं. वहीं आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए चश्मे का इस्तेमाल भी काफी कॉमन है. हालांकि, चश्मे के ग्लास को साफ करना काफी मुश्किल भी होता है. ऐसे में अगर कई जतन के बावजूद भी चश्मा आसानी से साफ नहीं होता है, तो कुछ आसान चीजों की मदद से आप चश्मे के ग्लास (Eye glasses) को चुटकियों में साफ कर सकते हैं.

दरअसल, धूप से आंखों को बचाने के लिए कुछ लोग काला चश्मा लगाना पसंद करते हैं. तो वहीं आई साइट वीक होने पर कई लोग को टेस्टेड चश्मा लगाना पड़ता है, मगर चश्मे का लेंस गंदा होने के बाद कुछ भी देख पाना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं घर पर आई ग्लास क्लीनर बनाने के तरीके, जिसकी मदद से आप चश्मे के ग्लासेस को आसानी से चमका सकते हैं.

विच हेजल का करें इस्तेमाल
विच हेजल से आई ग्लास क्लीनर बनाने के लिए आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर में आधा कप विच हेजल डालकर मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को स्प्रे बॉटल में भरकर लेंस पर स्प्रे करें और फिर ग्लास को माइक्रोफाइबर कपड़े से पोछकर साफ कर लें.

सिरके से करें सफाई
सिरके से आई ग्लास क्लीनर बनाने के लिए ¼ पानी में ¾ डिस्टिल्ड सिरका मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. अब इस मिश्रण को चश्मे के ग्लास पर स्प्रे करके माइक्रोफाइबर कपड़े से पोछ लें. वहीं माइक्रोफाइबर कपड़ा न होने पर आप सूती कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अल्कोहल होगा मददगार
चश्मे का ग्लास साफ करने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल भी काफी कारगर हो सकता है. इसके लिए ¼ पानी में ¾ रबिंग अल्कोहल और 1-2 बूंद डिशवॉश लिक्विड मिक्स करके स्प्रे बॉटल में भर लें. अब इसे चश्मे पर छिड़क कर साफ कपड़े से पोछ लें. इससे आपका ग्लास तुरंत चमक जाएगा.

डिस्टिल्ड वॉटर ट्राइ करें
चश्मे का ग्लास साफ करने में डिस्टिल्ड वॉटर का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए बराबर मात्रा में सफेद सिरका, डिस्टिल्ड वॉटर और रबिंग अल्कोहल मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. इस मिक्सचर को आई ग्लास पर स्प्रे करके माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ कर लें. इससे आपके चश्मे का ग्लास बिल्कुल साफ हो जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker