भारत-ब्रिटेन संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं ऋषि सुनक,चीन को बतया खतरा

दिल्ली : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने कहा कि वह भारत और यूनाइटेड किंगडम के संबंधों में बदलाव लाना चाहते हैं. ऋषि सुनक सोमवार को उत्तरी लंदन में कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत नमस्ते, सलाम, केम छो, जैसे अभिवादनों के साथ भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिकों को संबोधित किया.

इस दौरान ऋषि सुनक ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों को टू वे बनाना चाहते हैं, ताकि यूके छात्र और कंपनियां आसानी से भारत पहुंच सकें. उन्होंने हिंदी में बोलते हुए कहा, ‘आप सब मेरे परिवार हो. हम सब जानते हैं कि भारत और ब्रिटेन के संबंध काफी अहम हैं. हम दो देशों के बीच जीवित सेतु की तरह काम करते हैं. मैं इस रिश्ते में बदलाव लाना चाहता हूं, जिससे हमारी कंपनियों और भारतीय कंपनियों के लिए एक साथ काम करना भी आसान हो. क्योंकि यह सिर्फ एक तरफा नहीं, बल्कि दो तरफा संबंध है.’

ऋषि सुनक ने कहा, ‘हम सभी यूके के लिए भारत में बेतहर माहौल बनाने और काम करने के अवसर के बारे में जागरूक हैं. लेकिन हमें उस रिश्ते को अलग तरह से देखने की जरूरत है.’ उन्होंने कहा, ‘हम यहां यूके में भारत से बहुत कुछ सीख सकते हैं. मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हमारे छात्र आसानी से भारत की यात्रा कर सकेंए और कुछ सीख सकें.’

ऋषि सुनक ने चीन को बताया नंबर-1 खतरा
ऋषि सुनक ने चीन को लेकर कहा, ‘बीजिंग की आक्रामकता के खिलाफ ब्रिटेन को बचाव में बहुत मजबूत होने की जरूरत है. चीन और वहां की कम्युनिस्ट पार्टी हमारी आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक हैं. ब्रिटेन ने इसका सामना लंबे समय से किया है. इसमें कोई संदेह नहीं है, आपके प्रधानमंत्री के रूप में मैं आपको, आपके परिवार और हमारे देश को सुरक्षित रखने के लिए जो कुछ भी करना होगा, करूंगा. क्योंकि यह प्रधानमंत्री का पहला कर्तव्य है.’ वह पहले भी चीन को नंबर-1 खतरा बता चुके हैं.

Horoscope Today 23 अगस्त : क्या कहते है आपके आज के सितारे जाने अपनी राशि के अनुसार

प्रधानमंत्री पद के लिए ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच मुकाबला
ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से पीएम का पद खाली है. हालांकि, वह नए प्रधानमंत्री के कार्यभार संभालने तक पद पर बने हुए हैं. ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच मुकाबला है. ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव की प्रक्रिया अंतिम दौर में है. दोनों उम्मीदवार कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों से वोट मांग रहे हैं. सुनक और ट्रस में से जिसके पास कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के मत का बहुमत होगा वह ब्रिटेन का अलगा पीएम बनेगा. आगामी 5 सितंबर को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता का ऐलान होगा. दरअसल, ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी आम चुनाव जीतकर सत्ता में आई है. ऐसे में पार्टी जिसे अपना नेता चुनेगी वही, देश का नया पीएम बनेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker