बनारस बना यूपी का बेस्ट टूरिस्ट प्लेस ! 6 महीने में डेढ़ करोड़ पर्यटकों ने निहारा विश्वनाथ धाम

दिल्लीः यूपी का बनारस अब पर्यटकों की पहली पसंद बन रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक काशी आ रहे हैं और यहां विश्वनाथ धाम की खूबसूरती निहार रहे हैं. मंदिर प्रशासन की ओर से जारी आकड़ों के मुताबिक बीते छः महीने में काशी में 1.5 करोड़ से ज्यादा पर्यटकों ने बाबा धाम की छटा को निहारा है. अकेले सावन के महीने की बात करें तो करीब 90 लाख श्रद्धालु यहां दर्शन को आए थे. यह आंकड़ा ताज महल के दीदार को आने वाले पर्यटकों से कई ज्यादा है.

छः महीने में बाबा के दर्शन को आए श्रद्धालुओं का यह आंकड़ा इसलिए भी पुख्ता है क्योंकि अब मंदिर के सभी प्रवेश द्वार पर हेड काउंटिंग कैमरे के जरिए यहां आने वाले पर्यटकों की गिनती की जा रही है. कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि मई, जून, जुलाई का ये महीना बनारस में पर्यटन के हिसाब से ऑफ सीजन में आता है. लेकिन बावजूद इसके इस ऑफ सीजन में भी यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आए और धाम की खूबसूरती को निहारने के साथ ही बाबा का दर्शन किया.

विशेष मौके पर दोगुनी हुई भीड़
सावन के महीने में हर दिन दो से ढाई लाख भक्त यहां दर्शन को आते थे जबकि सोमवार, रविवार और विशेष मौकों पर ये आंकड़ा प्रतिदिन 6 से 9 लाख तक पहुंच जाता था जो अब तक के सारे रिकॉर्ड को तोड़ता है.

यूपी : हमीरपुर में अब पति-पत्नी के साथ बदसलूकी, वीडियो वायरल

होटल और लॉज फुल
वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के वक्त यहां पर्यटन शून्य हो गया था. लेकिन विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद यहां आने वाले पर्यटकों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यहां के टूरिज्म में 50 फीसदी से ज्यादा का बूम है जिसके कारण यहां के सभी होटल और लॉज अब पूरी तरह फुल रह रहे हैं.

टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने बताया कि 2 साल पहले तक यहां के होटल के रेट कम थे और बुकिंग भी फुल नहीं होती थीं. लेकिन जब से विश्वनाथ धाम का लोकार्पण हुआ है तब से होटल और लॉज की बुकिंग फुल रहने के साथ ही रेट में भी उछाल आया है जिससे यहां के पर्यटन उद्योग को संजीवनी मिली है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker