महाराष्ट्र में राजनीतिक रूप से सक्रिय रहा दही हांड़ी कार्यक्रम

दिल्लीः कोरोनो वायरस से संबंधित सभी प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद ‘दही हांडी’ उत्सव महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर मनाया गया. अकेले मुंबई में ही 4000 से अधिक जगहों पर दही हांड़ी का कार्यक्रम किया गया था. राज्य में जगह जगह भक्तों के समूह दही से भरी हुई मटकी फोड़ने को लेकर चर्चा में रहते हैं. इस बार महाराष्ट्र की बहुचर्चित दही हांडी प्रतियोगिता में लाखों रूपए के इनाम से लेकर विदेश की यात्रा करने तक का ऑफर दही हांड़ी फोड़ने वाले समूहों को दिया जा रहा था.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र में दही हांड़ी प्रतियोगिता की धूम को देखते हुए दही हांडी को ‘साहसिक खेल’ का दर्जा देने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद अब राज्य में दही हांड़ी प्रतियोगिता में शामिल होने वाले लोगों को सरकारी नौकरियों में स्पोर्ट्स कोटा का लाभ भी मिल सकेगा.

रामलला के गृह प्रवेश की तारीख तय! जानें किस दिन गर्भ गृह में बिराजेंगे भगवान

55 लाख का था इनाम
दो साल बाद हो रहे इस आयोजन में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने इस साल कुल 55 लाख रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की थी. वहीं मनसे के ठाणे और पालघर के अध्यक्ष अविनाश जाधव ने विजेता टीम को पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 11 लाख रूपए और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने वाली टीम को स्पेन जाने का ऑफर दिया था.

बीजेपी ने शिवसेना के गढ़ में खुद को मजबूत करने के लिए पूरे मुंबई में 300 से अधिक दही हांडी कार्यक्रम आयोजित किये थे. शिवसेना की राजनीति में सेंध लगाने में जुटी BJP ने सबसे बड़ा आयोजन आदित्य ठाकरे के गृह क्षेत्र वर्ली के जंबोरी मैदान में किया. वहीं शिवसेना ने अपने सेना भवन मुख्यालय के सामने ‘निष्ठा दही हांडी’ का आयोजन किया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker