Whatsapp इस्तेमाल करते समय कभी न करें ये गलती? ये हैं खुद को सुरक्षित रखने के तरीके

दिल्लीः

ठगी करने वाले अब वॉट्सऐप के जरिए भी ठगने में कसर नहीं छोड़ रहे. लिंक के जरिए फिशिंग या ‘फ्रेंड इन नीड’ स्कैम की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. ऐसी घटनाएं बढ़ने पर आपराधिक जांच विभाग (CID) और यहां तक कि वॉट्सऐप कंपनी की तरफ से भी यूजर्स को आगाह किया जाता रहा है. वॉट्सऐप के स्कैमर आमतौर पर आपके दोस्तों / परिवार के नंबरों के जरिए स्‍कैम करते हैं. ऐसे स्‍कैम आपके लिए तब ज्यादा नुकसानदायक होते हैं जब आपका एक्टिव वॉट्सऐप नंबर आपके पास न हो या मोबाइल ही कहीं गुम हो गया हो.

वॉट्सऐप पर होने वाले स्कैम से खुद को सुरक्षित रखने का पहला तरीका ये है कि अगर आपको कोई संदिग्ध मैसेज रिसीव होता है, तो उसे क्लिक न करें. उदाहरण के लिए, वॉयस नोट को कॉल करना या रिक्वेस्ट करना किसी को जांचने का आसान तरीका है कि वे कौन हैं. वॉट्सऐप पर अगर देश से बाहर की अथवा अनजान नंबर से वीडियो कॉल आ रही है तो उसे भी सोच-समझकर उठाएं.

दूसरी बात यह कि यदि आपका या आपके किसी परिचित का मोबाइल फोन खो गया हो तो फौरन पुलिस को सूचित करें. यदि कोई स्‍कैम हो चुका हो तो उस नंबर को ब्लॉक कराएं. चूंकि, मोबाइल गुम होने की स्थिति में बहुत संभावना है कि उसका इस्तेमाल परेशान करने वाले मैसेज भेजने के लिए किया जा सकता है.

वॉट्सऐप के स्‍कैम से बचाने के लिए एक मामले में साइबर सेल ने कहा कि, ‘यदि आपको किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से पैसे मांगने का कोई मैसेज रिसीव होता है, तो उसे तुरंत पैसे भेजने के बजाय, एक बार अपने उस परिचित को कॉल कर लें. साथ ही आपको मिले मैसेज के सोर्स की भी जांच करें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker