झूलन गोस्वामी ने किया संन्यास का ऐलान, लॉर्ड्स में आखिरी वनडे खेलेंगी

दिल्ली: विमेंस क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। वे 24 सितंबर को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम में अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगी। चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर 39 साल की इस खिलाड़ी ने 6 जनवरी 2002 को इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने 20 साल के करियर में झूलन ने 281 मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 352 विकेट दर्ज हैं।

झूलन विमेंस वनडे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उन्होंने 34 विश्व कप मैचों में 43 विकेट लिए हैं। वे विश्व कप में 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं। इससे पहले वे टी-20 और टेस्ट से पहले ही संन्यास ले चुकी हैं। उन्होंने भारत के लिए आखिरी टी20 मैच 2018 में और आखिरी टेस्ट अक्टूबर 2021 में खेला था।

झूलन ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मुकाबला मार्च महीने में खेला था। वे न्यूजीलैंड में खेले गए विमेंस वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ उतरी थीं। उस मैच में झूलन ने 19 रन देकर 2 विकेट लिए थे। बोर्ड उन्हें वर्ल्ड कप मैच में ही फेयरवेल देना चाह रहा था। लेकिन, वे चोट के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में नहीं खेल सकी थीं। प.बंगाल के चकदा में जन्मी झूलन ने 15 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी। वे 19 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए चुन ली गई थीं। घर के पास लड़के खेलने नहीं देते थे। इसलिए 80 KM दूर प्रैक्टिस करने जाती थीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker