IS हमले से बर्बाद गुरुद्वारे को बनाने में जुटा तालिबान,दिए 40 लाख अफगानी रुपये

दिल्लीः IS हमले से बर्बाद गुरुद्वारे को बनाने में जुटा तालिबान

दो महीने पहले काबुल के करते परवान गुरुद्वारे पर इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) का हमला हुआ था. जिसमें इमारत को काफी नुकसान पहुंचा. तालिबन ने इसे फिर से तैयार करने के लिए 40 लाख अफगानी रुपये दिए. इस समय अफगान कारीगर दीवारों पर पेंटिंग करने, फर्श की टाइलें बिछाने और मुख्य हॉल को अंतिम रूप दे रहे हैं. जहां गुरु ग्रंथ साहिब को रखा जाएगा.

काबुल में हिंदू-सिख समाज के प्रमुख और गुरुद्वारे को फिर से तैयार करने के काम की निगरानी कर रहे रामसरन भसीन ने कहा कि ‘तालिबान के इंजीनियरों सहित उनके कई लोग यहां आए, नुकसान का आकलन किया और हमें पैसे दिए. तालिबान ने 40 लाख अफगानी रुपये दिए … पुनर्निर्माण को लगभग पूरी तरह से इस्लामिक अमीरात से फंड दिया गया है. हमने कोई फंड नहीं जुटाया.’

बालों की सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है भृंगराज तेल

इस गुरुद्वारे पर अब तालिबान का कड़ा पहरा है. भसीन ने कहा कि यह काबुल में नंबर 1 गुरुद्वारा है, और इसे जल्द से जल्द चालू करना हमारी प्राथमिकता है. अगस्त के अंत तक गुरुद्वारा बनकर तैयार हो जाएगा. गौरतलब है कि तालिबान ने एक साल पहले अफगानिस्तान पर कब्जा किया था. उसके बाद सिख समुदाय के ज्यादातर लोग भारत या अन्य देशों में पलायन कर गए. करते परवान गुरुद्वारे पर हमले के बाद तीन और जत्थों को बाहर निकाला गया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker