अमेरिका में सूखे की मार,एरिजोना राज्य की पानी सप्लाई में 21 प्रतिशत की कटौती की गई

दिल्लीः अमेरिका में ऐतिहासिक सूखे के बाद कुछ राज्यों और मेक्सिको को दी जाने वाली पानी की आपूर्ति में कटौती की गई है. अधिकारियों के मुताबिक ये फैसला कोलोराडो नदी में पानी की कमी के चलते लिया गया है. AFP के मुताबिक औसत से कम वर्षा होने के चलते पश्चिमी अमेरिका की जीवनरेखा कोलोराडो नदी में पानी का जलस्तर तेजी से कम हुआ है. वहीं अमेरिकी सरकार के निर्देशों के बावजूद अब तक नदी पर निर्भर राज्य अपने उपयोग में कटौती करने की योजना पर सहमत नहीं हो पाए हैं.

अमेरिकी आंतरिक विभाग में जल और विज्ञान की सहायक सचिव तान्या ट्रुजिलो ने नदी के घटते जलस्तर पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि राज्यों को अब नदियों पर अपनी निर्भरता को देखते हुए पानी के कम उपयोग के उपाय तलाशने होंगे. अमेरिका में पड़ रहे सूखे के कारण कई राज्यों में पानी का संकट पैदा हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक पानी संकट के बीच अब कोलोराडो नदी से एरिज़ोना राज्य का आवंटन 2023 में 21 प्रतिशत तक कम होगा, जबकि नेवादा को आठ और मेक्सिको के आवंटन में सात प्रतिशत की गिरावट आएगी.

हालांकि इस कटौती से नदी के पानी का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता और पश्चिमी राज्यों में सबसे अधिक आबादी वाला कैलिफोर्निया इस कटौती से प्रभावित नहीं होगा. कोलोराडो नदी रॉकी पर्वत से निकलती है और कोलोराडो, यूटा, एरिज़ोना, नेवादा, कैलिफ़ोर्निया और उत्तरी मेक्सिको होते हुए कैलिफ़ोर्निया की खाड़ी में गिरती है. अब कम वर्षा और बर्फ के अधिक न गिरने से नदी के जलस्तर पर बुरा प्रभाव पड़ा है.

अन्य खबरे :

छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव पुलिस ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव पुलिस द्वारा 1043 अधिकारी और कर्मचारियों ने हमर तिरंगा यात्रा निकालकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया. राजनंदगांव पुलिस आइटीबीपी, सीएएफ और एनसीसी कैडेटों ने हाथों में तिरंगा लेकर रैली निकाली. 1043 वर्दीधारी एक साथ तिरंगा लेकर चले, जिसके बाद राजनांदगांव पुलिस का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया. इतनी बड़ी संख्या में एक साथ तिरंगा लेकर चलने के कारण ये रिकॉर्ड राजनांदगांव पुलिस के नाम दर्ज हुआ.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker