केदारनाथ में यात्रियों का नया रिकॉर्ड, जाने कहाँ पहुंचे कितने यात्री ?

दिल्लीः चार धाम यात्रा में इस बार तमाम रिकाॅर्ड्स टूट रहे हैं. केदारनाथ में अगस्त के महीने में ही श्रद्धालुओं की संख्या रिकाॅर्ड बन गई है जबकि अभी करीब दो महीने की यात्रा और शेष है. 15 अगस्त तक केदारनाथ धाम पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर जारी किए आधिकारिक आंकड़ों के हिसाब से 10 लाख 10 हज़ार से ज़्यादा भक्त धाम पहुंच चुके हैं, जबकि 2019 में यह संख्या 10 लाख 35 थी. इसी तरह, चारों धामों में अब तक पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या 30 लाख का आंकड़ा छूने के करीब है. भारी बारिश के कई दौरों के बीच हेमकुंड साहिब में भी डेढ़ लाख से ज़्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं.

केदारनाथ यात्रा में आने वाले भक्‍तों की संख्‍या के पुराने सारे रिकार्ड टूट गए हैं. केदारनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख 10 हजार से अधिक पहुंच गई है. वह भी अगस्त माह तक चली यात्रा में ही यह डेटा सामने आ गया है. आगामी भैयादूज पर शीतकाल के लिए केदारनाथ के कपाट बंद होने तक ये आंकड़ा ओर बढ़कर नया रिकॉर्ड कायम करेगा. बतादें कि इस साल चारधाम यात्रा तीन मई 2022 को शुरू हुई थी. इसके बाद 6 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए थे और तबसे ही केदारनाथ धाम के लिए श्रद्धालुओं में खासा उत्‍साह दिखाई दिया था.

क्या कहते हैं रिकाॅर्ड आंकड़े?
बद्रीनाथ – 10,66,340
केदारनाथ – 10,10,681
गंगोत्री – 4,67,757
यमुनोत्री – 3,60,365
हेमकुंड साहिब – 1,51,406

15 अगस्त की शाम तक धामों में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के नंबरों के हिसाब से जार की गई इस संख्या के साथ ही एक बड़ा फैक्ट यह भी है कि केदारनाथ यात्रा के इस सीज़न में धाम में 114 लोगों की मौत हुई. चार धाम व हेमकुंड साहिब तीर्थ को मिला कर कुल 261 लोगों ने इस बार दम तोड़ा. केदारनाथ के बाद सबसे ज़्यादा 70 मौतें यमुनोत्री और फिर 55 मौतें बद्रीनाथ में भी हुईं. 15 अगस्त को जब देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा था, तब चारों धामों में से केदारनाथ में सबसे ज़्यादा 8750 लोगों ने बाबा के दर्शन किए और बद्रीनाथ में 3433 यात्रियों ने.

अन्य खबर :

बिहार: एक साथ तीन सहेलियों ने की ख़ुदकुशी

बिहार के नवादा जिला से है जहां एक साथ एक महिला और दो युवतियों ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली है. घटना नगर थाना क्षेत्र के महुली गांव के चौहान टोला की है. मृतकों की पहचान महुली गांव निवासी रामेश्वर चौहान की 18 वर्षीय पत्नी रानी देवी, दाहू चौहान की 14 वर्षीय बच्ची कंचन कुमारी और लेखा चौहान की 13 वर्षीय बेटी आशा कुमारी के रूप में हुई है. घटना के संबंध में परिजनों ने बताया कि तीनों सहेली थी और सभी जगह एक साथ ही जाया करती थी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker