यूपी का पर्यटन दुनिया के सामने लाएंगे ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को सैलानियों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिये टूरिज्म डिपार्टमेंट अब दुनियाभर के डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स (ब्लॉगर्स, यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स) की मदद लेगा। यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनाने के लिये योगी सरकार का पर्यटन सेक्टर पर विशेष जोर है। इसी के तहत विभाग ने पर्यटन नीति 2022-2032 की रुपरेखा तैयार किया है। इसमें अगले 10 साल में यूपी के पर्यटन उद्योग को पूरी रफ्तार देने का खाका खींचा गया है। इस पर्यटन नीति में यूट्यूबर्स, ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को बड़ी जिम्मेदारी दी जानी है।

पर्यटन विभाग की ओर से दुनियाभर के डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स को यूपी के टूरिस्ट प्लेस पर वीडियो बनाने और ट्रैवेल ब्लॅाग लिखने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसे लेकर बीते मंगलवार को ही विभाग के अधिकारियों ने फ्रांस के प्रतिनिधियों संग मीटिंग की है। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम के अनुसार अगली मीटिंग लेबनान के अधिकारियों के साथ होनी है। इसके बाद हम भारत में कार्यरत सभी देशों के दूतावासों को पत्र भेजने की तैयारी कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि दुनियाभर के कंटेंट क्रिएटर्स यूपी आएं और अपनी भाषा में यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में सामग्रियां तैयार करें। इससे उन देशों के सैलानियों को यूपी के खूबसूरत डेस्टिनेशंस की ओर आकर्षित करने में काफी मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें – प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर भी मिलेंगे ओडीओपी उत्पाद

प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम के अनुसार पर्यटन विभाग की ओर से मार्च से जुलाई तक देश के 19 जाने माने डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स के साथ एक ट्रायल भी किया जा चुका है। इसके परिणाम काफी सकारात्मक देखने को मिले हैं। अब हम पूरी दुनिया के ट्रैवेल ब्लॉगर्स, यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स की ओर सकारात्मक निगाहों से देख रहे हैं। मुकेश मेश्राम के अनुसार पर्यटन विभाग के साथ मिलकर जीनल ईनामदार, वरुण बजाज, अमर सिरोही और ज्योतिका दिलैक जैसे जाने-माने 19 यूट्यूबर्स ने यूपी के पर्यटन स्थलों पर कंटेंट बनाया है, जो काफी लोकप्रिय रहे हैं। अब विभाग इसे बृहद् रूप देने की तैयारी कर रहा है।

प्रमुख सचिव के अनुसार यूपी में आगरा, वाराणसी, मथुरा, अयोध्या, प्रयागराज और लखनऊ पर्यटकों की पहली पसंद हैं, मगर नयी पर्यटन नीति में हमारा विशेष ध्यान यूपी के अनछुए पर्यटन स्थलों पर केंद्रित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबसे अधिक ध्यान बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास पर है। ऐसे में पर्यटन विभाग बुंदेलखंड के अनछुए टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को दुनिया के सामने लेकर आना चाहता है। यहां विलेज टूरिज्म पर हमारा विशेष फोकस रहेगा। साथ ही नये गंतव्य स्थल विकसित करने के लिए भी हम डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स का उपयोग करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker