रिटायरमेंट के बाद IFS अधिकारी ने जुटाई आमदनी से 300 गुना ज्यादा संपत्ति !!

दिल्ली: रिटायर्ड आईएफएस अधिकारी किशन चंद समेत कई फॉरेस्ट कर्मचारियों की मुसीबत बढ़ गई है. इनके खिलाफ विजिलेंस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. आईएफएस अधिकारी किशन चंद के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का आरोप है. इसके साथ ही जगह-जगह तैनाती के दौरान वित्तीय गड़बड़ी और सरकार के नियमों के खिलाफ काम करने का भी आरोप है, जिसकी शुरुआती जांच विजिलेंस पहले ही कर चुकी है.

PM मोदी के ‘रेवड़ी कल्चर’ वाले बयान पर जमकर भड़की यह TRS नेता !!

आईएफएस किशन चंद पर सबसे बड़ा आरोप कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के कालागढ़ रेंज में उनकी डिप्टी डायरेक्टर के तौर पर तैनाती के दौरान का है. इस दौरान उन्होंने न सिर्फ टाइगर रिजर्व में सैकड़ों पेड़ कटवा दिए बल्कि अवैध निर्माण के साथ बिना मंजूरी के टाइगर सफारी का काम भी शुरू करने का आरोप है. इसीलिए विजिलेंस से इस मामले में किशन चंद समेत पेड़ काटने वाले ठेकेदार, उस समय वहां तैनात रेंजर और फॉरेस्ट कर्मचारियों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है.

विजिलेंस ने किशन चंद के खिलाफ वन संरक्षण अधिनियम 1980, भारतीय वन अधिनियम 1972, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988, आईपीसी की धारा 420, 466, 467 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. माना जा रहा है कि  अब जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी कई और फॉरेस्ट अधिकारी जांच के दायरे में आ सकते हैं. इससे पहले साल 2019 में कुछ शिकायतों के आधार पर किशन चंद के खिलाफ विजिलेंस से शुरुआती जांच शुरू की गई थी. इस जांच में किशन चंद पर लगे कई आरोप सच साबित हुए हैं. इसलिए विजिलेंस ने शासन से किशन चंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की अनुमति मांगी थी.

विजिलेंस के हल्द्वानी सेक्टर के एसपी प्रहलाद मीणा के मुताबिक शासन से मिली अनुमति के बाद किशन चंद और उनके अन्य सहयोगियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. जल्द ही सभी को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक विजिलेंस की शुरुआती जांच में किशन चंद के पास आय से तीन सौ गुना ज्यादा संपत्ति होने का अनुमान है. उनके पास तकरीबन 33 करोड़ की संपत्ति का ब्योरा विजिलेंस के पास है, जिसमें से महज सात करोड़ की संपत्ति किशन चंद के नाम है जबकि बाकी पत्नी और बच्चों के नाम है. उनके बेटे के नाम एक स्टोन क्रशर  जबकि पत्नी के नाम पिरान कलियर में एक पब्लिक स्कूल है.देहरादून में ढाई करोड़ से ज्यादा का मकान है. जिसके लिए पत्नी के ट्रस्ट से लोन लेने का आरोप है. विजिलेंस अब इन बातों की तफ्तीश करेगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker