BCCI ने किया एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

दिल्ली: एशिया कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा और उपकप्तान के रूप में केएल राहुल को कमान सौंपी गई है। वेस्टइंडीज दौरे पर आराम लेने वाले विराट कोहली की टीम इंडिया में वापसी हुई है। लगातार चोट से परेशान चल रहे केएल राहुल भी फिटनेस हासिल करने के बाद एशिया कप से वापसी करेंगे। हालांकि, स्ट्राइक बॉलर जसप्रीत बुमराह चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गए हैं।

दिल्ली में आज ‘तिरंगा यात्रा’ निकालेगी भाजपा

भारतीय टीम अब तक इस टूर्नामेंट के 13 संस्करणों में हिस्सा ले चुकी है और सबसे ज्यादा सात बार चैंपियन रही है। इसके अलावा टीम तीन बार फाइनल तक तो पहुंची, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा। दूसरे स्थान पर श्रीलंका है। श्रीलंकाई टीम पांच बार चैंपियन बनी है और छह बार रनर अप रही है। पाकिस्तान की टीम ने दो बार यह खिताब जीता है।

टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान से मिली करारी हार का बदला लेने का मौका मिल गया है। भारतीय टीम 28 अगस्त को एशिया कप में पाकिस्तान का सामना करेगी। इस बार एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SLC) कर रहा है। पहले वहां आर्थिक संकट के चलते इसके UAE में कराए जाने की चर्चाएं थीं। याद दिला दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी भिड़ंत पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में हुई थी। बाबर आजम की अगुआई वाली पाक टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी मात दी थी। एशिया कप वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से अहम है।

इस बार एशिया कप के मुकाबले टी-20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे। पहले यह वनडे फॉर्मेट में खेला जाता था। पहली बार 2016 में टी20 फॉर्मेट में इसका आयोजन कराया गया था। तब टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया का रिकॉर्ड यहां अच्छा है। उसने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर 7वीं बार खिताब पर कब्जा किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker