ग्रीन इकोनॉमी की ओर अमेरिका,इलेक्ट्रिक कारों पर होगी 7,500 डॉलर की टैक्स छूट

दिल्लीः अमेरिकी सीनेट ने रविवार को जो बाइडेन की महत्वाकांक्षी क्लाइमेट, टैक्स और हेल्थ केयर योजना को पारित कर दिया. इसे मध्यावधि चुनावों से पहले राष्ट्रपति बाइडेन के लिए एक महत्वपूर्ण जीत समझा जा रहा है. 430 अरब डॉलर खर्च की इस योजना को सीनेट ने अपनी मंजूरी दी, जो अगले सप्ताह प्रतिनिधि सभा में पेश की जाएगी. जहां इसके पारित होने की उम्मीद है.

एनडीटीवी डॉटकॉम की एक खबर के मुताबिक इस योजना में क्लाइमेट पर अब तक का सबसे बड़ा अमेरिकी निवेश शामिल होगा. क्लाइमेट पर 370 अरब डॉलर खर्च करने का लक्ष्य 2030 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 40 प्रतिशत तक की कमी लाना है. बाइडेन ने बिल के पारित होने की सराहना की है और कहा कि सदन को इसे जल्द से जल्द पारित करना चाहिए और मैं इस कानून पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्सुक हूं.

वेस्ट इंडिया की इन खूबसूरत जगहों पर लाइफ में एक बार तो जरूर घूमें

ये बिल आम अमेरिकियों को इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 7,500 डॉलर तक की टैक्स छूट देगा. साथ ही छतों पर सौर पैनल स्थापित करने पर 30 प्रतिशत की छूट मिलेगी. यह बिल जंगलों की रक्षा और संरक्षण में मदद करने के लिए लाखों लोगों को सहायता भी प्रदान करेगा. हाल के वर्षों में रिकॉर्ड गर्मी के कारण जंगलों की आग तेजी बढ़ी है, जिससे काफी जंगल तबाह हो गए हैं.

ये बिल हेल्थ केयर के लिए 64 अरब डॉलर प्रदान करेगा और कुछ दवाओं की कीमत को कम करना सुनिश्चित करेगा. जो कि कुछ अन्य अमीर देशों की तुलना में अमेरिका में 10 गुना अधिक महंगी मिलती हैं. इस बिल में क्लाइमेट सुधार की योजना के लिए बड़े पैमाने पर होने वाले खर्च को पूरा करने में मदद करने के लिए 1 अरब डॉलर या उससे अधिक के मुनाफे वाली कंपनियों पर एक नए 15-प्रतिशत न्यूनतम कर को लगाने का प्रस्ताव है.  इसका लक्ष्य अमेरिकी सरकार के घाटे को कम करना और कुछ ऐसे लोगों को टारगेट करना है जो अब तक बहुत कम टैक्स का भुगतान करते आ रहे हैं. एक अनुमान के अनुसार इससे अगले 10 साल में सरकार को 258 अरब डॉलर टैक्स के रूप में मिल सकता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker