भारत की सावित्री जिंदल बनीं एशिया की सबसे अमीर महिला

दिल्ली: भारत की सावित्री जिंदल अब एशिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार सावित्री के पास 89.49 हजार करोड़ रुपए (11.3 अरब डॉलर) की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर चीन की फैन होंगवी हैं। इनके पास भी 11.3 अरब डॉलर की संपत्ति है।

2021 में एशिया की सबसे अमीर महिला चीन की यांग हुइयान थीं, जो अब तीसरे नंबर पर आ गई हैं। इनकी संपत्ति 87.11 हजार करोड़ (11 अरब डॉलर) है। ब्लूमबर्ग की दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में सावित्री 164 वें स्थान पर पहुंच गई हैं। बता दें कि गौतम अडाणी एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। उनके पास 9.35 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, सावित्री जिंदल कभी कॉलेज नहीं गईं। इसके बावजूद पति की अचानक मौत के बाद उन्होंने ही पूरा कारोबार संभाला। वे कहती हैं कि जिंदल परिवार में अधिकतर महिलाएं घर की जिम्मेदारी संभालती हैं। जबकि पुरुष बाहर के काम देखते हैं। इसके चलते सावित्री को अपने पति का कारोबार संभालने में काफी मेहनत करनी पड़ी।

सावित्री देवी 1950 में असम के तिनसुकिया में पैदा हुईं। 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर हरियाणा के ओमप्रकाश जिंदल से उनकी शादी हुई। जिंदल ग्रुप स्टील के साथ और कई सेक्टर में एक्टिव है। ओपी जिंदल और सावित्री के नौ बच्चे हैं। चार बेटे- पृथ्वीराज जिंदल, सज्जन, रतन और नवीन हैं।

सबसे बड़े बेटे पृथ्वीराज, जिंदल सॉ कंपनी के चेयरमैन हैं। दूसरे बेटे सज्जन जिंदल ने JWS कंपनी की कमान संभाल रखी है। तीसरे बेटे रतन कंपनी में डायरेक्टर की पोस्ट पर हैं। वहीं परिवार के सबसे छोटे बेट नवीन जिंदल ‘जिंदल स्टील’ के चेयरमैन हैं। इसके साथ ही वो सांसद भी रह चुके हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker