हाई कोलेस्ट्रॉल का आंखों पर क्या पड़ता है असर? 

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी (waxy) पदार्थ है, जो रक्त में पाया जाता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में कोलेस्ट्रॉल के बारे में लोगों की जानकारी बढ़ी है।

दिल की बीमारियों को इसका खतरा होता है लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोलेस्ट्रॉल का केवल उच्च स्तर ही दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल न केवल आपके दिल पर असर डालता है बल्कि इससे आपकी आंखें भी कमजोर होती हैं। सबसे आम तरीकों में से एक कोलेस्ट्रॉल आपकी आंखों को प्रभावित कर सकता है, आपकी आंखों के आसपास की त्वचा में xanthelasma, छोटे, पीले रंग के फैटी जमा की उपस्थिति है। यह सबसे अधिक बार पलकों में बनता है, स्वास्थ्य शरीर कहता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल का आंखों पर असर 
इंडिपेंडेंट ऑप्टिशियन केयर ऑप्टिक्स के अनुसार, ‘आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल की उच्च उपस्थिति आपकी आंखों में इकट्ठा होने पर समस्या पैदा कर सकती है।’ द इंडिपेंडेंट ऑप्टिशियन केयर ऑप्टिक्स के मुताबिक तीन मुख्य संकेत हैं, जो आपकी आंखों में ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के निर्माण का संकेत देते हैं। इसके मुख्य संकेत हैं-
– कॉर्निया के चारों ओर सफेद, भूरे और पीले रंग के जमाव
– धुंधली दृष्टि
– आंखों के आसपास पीले रंग के धक्कों
इन लक्षणों की शुरुआत में, विशेषज्ञ तुरंत अपना परीक्षण कराने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, केयर ऑप्टिक्स का दावा है कि ये संकेत अक्सर अधिक गंभीर आंखों की प्रॉब्लम्स का कारण भी बन सकते हैं।

क्या पड़ता है असर 
यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा उम्र से संबंधित (एएमडी) को एक सामान्य स्थिति के रूप में परिभाषित करती है, जो आपकी दृष्टि के मध्य भाग को प्रभावित करती है। 50 और 60 के दशक में लोगों में फैलने वाली बीमारी एएमडी पूरा अंधापन का कारण नहीं बनता है, लेकिन चेहरे को पढ़ने और पहचानने जैसी गतिविधियों को मुश्किल बना सकता है। इससे आपको चीजें सही से पहचान में नहीं आती। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker