इस फेस्टिवल सीजन सराफा बाजार में तेजी की उम्मीद

दिल्लीः सराफा बाजार में अच्छी रौनक रहने की उम्मीद।

भारत में सोना पहना ही नहीं जाता, लोगों की रगों में दौड़ता है। इस बात की पुष्टि गुरुवार को जारी वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट से भी होती है। रिपोर्ट बताती है कि इस साल अप्रैल-जून के बीच देश में सोने की मांग 43% बढ़कर 171 टन रही। पिछले साल इन्हीं तीन महीनों के दौरान यह मांग महज 120 टन रही थी। वहीं सोने की ज्वेलरी की मांग भी 49% बढ़कर 140.3 टन रही। पिछले साल यह सिर्फ 94 टन थी।

हालांकि, वैश्विक स्तर पर इस दौरान सोने की मांग 8% घटकर 948.4 टन रही। 2021 में इसी दौरान यह 1,031.8 टन रही थी। WGC के CEO (भारत) सोमसुंदरम पीआर के मुताबिक, इस साल जून में अक्षय तृतीया के साथ ही शादी का सीजन था। इसके चलते घरेलू मांग बढ़ी। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, बढ़ती महंगाई को देख लोगों ने सुरक्षित मानते हुए सोने में निवेश बढ़ाया है।

सराफा बाजार में अच्छी रौनक रहने की उम्मीद: एक्सपर्ट
भास्कर एक्सपर्ट अजय केडिया के मुताबिक अगले महीने से त्योहार के चलते सराफा बाजार में अच्छी रौनक रहने की उम्मीद है। सोने का आयात नियंत्रित करने के लिए जुलाई में सरकार ने इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाई थी। इससे कीमतों में आई तेजी खत्म हो गई है। ज्वेलरी की मांग बढ़ने का मतलब है कि रिटेल खरीदारी निकल रही है। ऐसे में अगले तीन माह में मांग सुधरने की उम्मीद है। अगस्त में राखी, गणेश उत्सव जैसे पर्व आएंगे। हालांकि, आयात पर महंगाई, रुपए-डॉलर के मूल्य और नीतिगत उपायों का असर दिख सकता है। घरेलू बाजार में सोना करीब 51 हजार रु./10 ग्राम चल रहा है। अगले तीन माह में यह 53,500 से 54,000 रु./10 ग्राम रह सकता है।

कीमत 3 हफ्ते की ऊंचाई पर: अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर धीमी गति से बढ़ाने के संकेत दिए। इसके बाद भारत में सोना 3 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। MCX में वायदा भाव 1.45% उछलकर 51,530 रु./10 ग्राम हो गया।

देश के पहले गोल्ड स्पॉट एक्सचेंज की शुरुआत आज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गांधीनगर में देश का पहला गोल्ड स्पॉट एक्सचेंज शुरू करेंगे। इससे सोने का कारोबार बढ़ाने और इसमें पारदर्शिता लाने में मदद मिलेगी। यह गुजरात के गिफ्ट (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक) सिटी में है। यह शेयर बाजार की तरह ही काम करेगा। इससे सर्राफा कारोबारी, रिफाइनर आदि सोना खरीद सकेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker