डीएम ने यूपी के मुख्यमंत्री का नाम पूछा तो स्कूली बच्चे ने जवाब में नरेंद्र मोदी का नाम बताया

दिल्लीः यूपी के मुख्यमंत्री का नाम पूछा तो स्कूली बच्चे ने जवाब में नरेंद्र मोदी का नाम बताया।

उत्तर प्रदेश के बांदा में उस वक्त सरकारी शिक्षा गुणवत्ता की पोल खुल गई, जब डीएम ने एक सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण किया और बच्चों ने यूपी के मुख्यमंत्री का नाम नरेंद्र मोदी बता दिया. दरअसल, सरकारी स्कूल में कक्षा 5 और 6 के बच्चे शुद्ध-शुद्ध हिंदी तो लिखना दूर, देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री का नाम नहीं बता सके. डीएम ने बच्चों की क्लास के बाद टीचरों की भी जमकर क्लास लगाई और एक महीने के अंदर शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के निर्देश दिए. न सुधार होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है. इतना ही नहीं, डीएम ने स्कूल में नामांकन के सापेक्ष बच्चे कम होने पर भी नाराजगी जताई.

यह भी पढ़े : केरल हाईकोर्ट ने यूट्यूबर को अग्रिम जमानत देने से किया इनकार

डीएम ऑफिस से जारी प्रेस नोट के मुताबिक, डीएम अनुराग पटेल रास्ते से निकल रहे थे कि अचानक अतर्रा तहसील के तुर्रा गांव के प्राइमरी स्कूल में निरीक्षण करने पहुंच गए, जहां डीएम का काफिला देख स्कूल के स्टाफ में हड़कंप मच गया. डीएम ने स्कूल परिसर का बारीकी से निरीक्षण किया और निरीक्षण में अनुपस्थित पाए गए शिक्षा मित्र की सैलरी रोकने के निर्देश दिए.

इसके बाद डीएम एक टीचर के रूप में बच्चों के पास पंहुचे, जहां वह कक्षा 5 के बच्चों से पढ़ाई के बारे पूछने लगे. इसके बाद उन्होंने बच्चो से ‘शाम को जल्दी नींद आती है’ लिखने के लिए कहा. क्लास में एक बच्चे को छोड़कर कोई भी सही-सही नहीं लिख पाया. साथ ही डीएम अनुराग पटेल ने बच्चों से प्रदेश के मुख्यमंत्री, देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री आदि का नाम पूछा, जिस पर बच्चे पीएम और सीएम का नाम भी नहीं बता पाए. इसके बाद डीएम ने शिक्षा गुणवत्ता खराब पाए पाने पर स्कूल स्टाफ को फटकार लगाई और कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker