प्रयागराज: माता सीता के कहने पर भगवान श्रीराम ने की थी मनकामेश्वर मंदिर की स्थापना

दिल्लीः  प्रयागराज फोर्ट के पास भगवान भोलेनाथ का मंदिर स्थित है जो मनकामेश्वर महादेव के नाम से प्रसिद्ध है. कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना स्वयं भगवान श्रीराम ने माता सीता के कहने पर की थी. पुराणों में भी इस मंदिर का जिक्र है

सावन का महीना चल रहा है और भगवान भोलेनाथ के मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है. प्रयागराज में एक ऐसा भगवान शिव का मंदिर है जहां श्रावण मास के समय भोले बाबा के भक्त लाखों की संख्या में आते हैं. हम बात कर रहे हैं मनकामेश्वर महादेव मंदिर की जो प्रयागराज फोर्ट में स्थित है.

पुराणों में यह जिक्र है कि जब भगवान श्री राम वनवास के लिए माता सीता और अपने छोटे भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या से निकले थे तो वह सबसे पहले प्रयागराज आए थे. जहां महर्षि भारद्वाज के आश्रम में रुके थे,जिसके बाद महर्षि भारद्वाज ने उन्हें चित्रकूट में वनवास काटने के लिए मार्ग प्रदर्शित किया था.

प्रयागराज में रुकने के दौरान ही माता सीता ने गंगा स्नान किया जिसके बाद उन्होंने भगवान श्रीराम से शिव स्तुति करने की इच्छा जाहिर की, लेकिन आसपास कोई भी शिव मंदिर न होने की वजह से वह स्तुति अधूरी रह जाती. इसी कारण भगवान श्रीराम ने स्वयं अपने हाथों से यमुना के समीप शिवलिंग की स्थापना की. माता सीता की मनोकामना पूर्ण करने के लिए इस शिवलिंग की स्थापना की गई थी, जिसकी वजह से इस मंदिर का नाम मनकामेश्वर महादेव मंदिर पड़ा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker