पृथ्वी से टकरा सकता है चीनी रॉकेट का मलबा

दिल्लीः China का रॉकेट फिर अंतरिक्ष में अनियंत्रित।

चीन द्वारा हाल ही में छोड़े गए एक रॉकेट का मलबा (Debris of Chinese Rocket) वापस पृथ्वी पर गिरने का खतरा बढ़ गया है. अगले कुछ दिनों में यह मलबा पृथ्वी के एक बड़े हिस्से पर गिरने को तैयार है.

हैनान द्वीप पर स्थित वेनचांग लॉन्च सेंटर से रविवार को लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट की मदद से लॉन्च हुए वेंटियन राकेट का करीब 23 मीट्रिक टन मलबा वापस पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है.

यह भी पढ़े : ट्रेन से बच्चों की तस्करी का एक बड़ा आया मामला सामने

कैलिफ़ोर्निया स्थित एयरोस्पेस कारपोरेशन के अनुसार चीन के रॉकेट का मलबा 31 जुलाई को अनियंत्रित स्थिति में पृथ्वी से टकरा सकता है. एयरोस्पेस के मुताबिक मलबे की जद में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, अफ्रीका और दक्षिण एशिया के आने की भी आशंका है.

हालांकि, चीन ने ऐसी कोई संभावना से इनकार किया है. चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन की बढ़ती अंतरिक्ष की शक्ति से विचलित अमेरिका झूठा प्रचार कर रहा है.

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि अमेरिका के पास अंतरिक्ष में चीन के विकास को रोकने में असफल होने के बाद अब बदनामी करने के अलावा कुछ नहीं बचा है.

एयरोस्पेस ने बताया कि मलबे के अनियंत्रित होने के चलते इसके आबादी क्षेत्र में गिरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. संस्था के मुताबिक 88 प्रतिशत आबादी अंतरिक्ष मलबे के इस खतरे की जद में आती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker