एमपी : बुरहानपुर जिला देश का पहला ‘हर घर जल’ प्रमाणित जिला घोषित किया गया

दिल्लीः मध्य प्रदेश का बुरहानपुर जिला देश का पहला ‘हर घर जल’ जिला बन गया है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जिले के लोगों को ‘हर घर जल’ प्रमाणित जिला बनने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है. यह लोगों के बीच सामूहिक भावना तथा जल जीवन मिशन टीम और मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के मिशन मोड प्रयासों के बिना संभव नहीं हो पाती. वह जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के एक ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे. उन्होंने कहा था कि अगस्त 2019 में सिर्फ 37 प्रतिशत घरों से तीन साल से कम समय में 100 प्रतिशत के साथ, मध्य प्रदेश का बुरहानपुर देश का पहला ‘हर घर जल’ प्रमाणित जिला बन गया है.

इस उपलब्धि पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बुरहानपुर जिले को देश का पहला ‘हर घर जल सर्टिफाइड’ जिला घोषित किया गया है. जिले के समस्त 254 ग्राम “हर घर जल” प्रमाणित हैं. इस उपलब्धि पर आज पूरा मध्यप्रदेश गौरवान्वित है. सीएम शिवराज ने आगे कहा, हर गांव में पानी पहुंचाकर बुरहानपुर ने देश को एक नई दिशा दिखाई है. ये ग्राम “हर घर जल” प्रमाणित हुए हैं. उन्होंने आगे कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के लक्ष्य की ओर मध्य प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है. उनकी प्रेरणा से बुरहानपुर जिले ने जल जीवन से हर घर में नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाने की अभूतपूर्व और गौरवपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की इस योजना में देश के हर घर तक साफ पानी पहुंचाया जाएगा. सरकार हर घर तक नल का कनेक्शन दे रही है. केंद्र सरकार ने इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य 2030 रखा था, जिसे अब घटाकर 2024 कर दिया गया है. हर घर नल योजना को जल जीवन मिशन के नाम से भी जाना जाता है. बता दें, ग्रामीण इलाके में इस योजना के माध्यम से स्वच्छ पानी उपलब्ध हो सकेगा. इस योजना के तहत रोज एक व्यक्ति को 55 लीटर पीने योग्य पानी दिया जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker