क्यों विवादों में है केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति, क्या सच में सिसोदिया की बढ़ेंगी मुश्किलें?

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर आबकारी नीति 2021-22 में नियमों के उल्लंघन तथा प्रक्रियागत खामियों का आरोप लगा है और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इसकी जांच के लिए सीबीआई की सिफारिश कर दी है। यही कारण है कि अब दिल्ली की राजनीति तेज हो चुकी है। अरविंद केजरीवाल का आरोप है कि भाजपा मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कराना चाहती है। वहीं, भाजपा का दावा है कि अगर केजरीवाल सरकार ने सब कुछ सही किया है तो वह जांच से क्यों डर रही है। बताया जा रहा है कि हाल में ही दिल्ली के मुख्य सचिव की ओर से इस मामले को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी गई थी। इसी रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई जांच की सिफारिश की गई है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रथम दृष्टया प्रथम दृष्टया राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) अधिनियम, 1991, व्यापारिक लेनदेन की नियमावली-1993, दिल्ली आबकारी अधिनियम, 2009 और दिल्ली आबकारी नियम, 2010 के उल्लंघनों का पता चलता है। 

इसके अलावा रिपोर्ट में ‘‘शराब के ठेकों के लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ’’ देने के लिए ‘‘जानबूझकर और घोर प्रक्रियागत खामियां करने’’ का भी जिक्र है। नयी आबकारी नीति 2021-22 पिछले साल 17 नवंबर से लागू की गयी थी, जिसके तहत 32 मंडलों में विभाजित शहर में 849 ठेकों के लिए बोली लगाने वाली निजी संस्थाओं को रिटेल लाइसेंस दिए गए। कई शराब की दुकानें खुल नहीं पायी। ऐसे कई ठेके नगर निगम ने सील कर दिए। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने इस नीति का पुरजोर विरोध किया था और इसकी जांच के लिए उपराज्यपाल के साथ केंद्रीय एजेंसियों में शिकायत दर्ज करायी थी। नई आबकारी नीति में कहा गया था कि दिल्ली के कुल 272 वार्ड्स हैं और हर वार्ड में कम से कम 3 शराब की दुकानें होंगी। 

पहले दिल्ली में 60 फ़ीसदी शराब की दुकानें सरकारी थी जबकि 40 फ़ीसदी दुकाने प्राइवेट थी। अखबारी नीति आने के बाद से सारी दुकाने निजी हाथों में चली गई है। शराब पीने की उम्र को भी 25 से 21 साल कर दिया गया है। इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल सरकार ने चुनावों की होम डिलीवरी भी शुरू कर दी थी। नई अखबारी पॉलिसी के आने के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की दुकानों और होटलों में 24 घंटे शराब परोसी जाने लगी। हालांकि, शराब की होम डिलीवरी को लेकर यह भी कहा गया था कि किसी हॉस्टल, संस्थान या ऑफिस में इसकी डिलीवरी नहीं कराई जाएगी। शराब की दुकानों के लिए 500 वर्ग फीट का क्षेत्र होना जरूरी है।

अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा ‘‘झूठे मामले’’ में फंसाया जा रहा है और उन्हें कुछ दिनों में गिरफ्तार भी किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि वह सिसोदिया को 22 साल से जानते हैं और वह एक ‘‘ बेहद ईमानदार ’’ व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि मुझे पता चला है कि मनीष सिसोदिया के खिलाफ मामले को सीबीआई के पास भेजा गया है और वे उन्हें कुछ दिनों में गिरफ्तार करने वाले हैं। इसमें लेशमात्र भी सच्चाई नहीं है। उन्होंने दावा किया कि अदालत के समक्ष यह मामला टिक नहीं पाएगा। मनीष बेहद ईमानदार व्यक्ति हैं और वह पाक साफ साबित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता जेल जाने से नहीं डरते, क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker